Business

PM Kisan Yojana 15th Installment These Benificiary May Not Get 2000 Rupees Know Reason

PM Kisan Yojana 15th Installment: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत हर साल बड़ी संख्या में किसानों को रकम दी जाती है. योजना के शुरुआत से अभी तक कुल 14 किस्त लाभार्थी किसानों की लिस्ट में भेजी जा चुकी है, लेकिन इस किस्त के जारी होने से पहले कई लाभार्थी किसानों को अलग-अलग कारण से योजना से बाहर किया गया था. 

14वीं किस्त के जारी होने के बाद अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में माना जा रहा है कि कई किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूलेखों के सत्यापन के दौरान हर किस्त से पहले कई किसानों की लाभार्थी लिस्ट से बाहर हुआ है. ऐसी ​स्थिति में इस बार भी संख्या कम हो सकती है. वहीं ईकेवाईसी नहीं कराने वाले किसान भी लिस्ट से बाहर हो सकते हैं. 

इन कारणों से भी अटक सकता है पैसा 

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत योग्य हैं, तो भी आपकी रकम मिलने से रुक सकती है. आपको गौर करना होगा कि जो आपने आवेदन फॉर्म भरा है, उसमें कोई गलती नहीं हो. जेंडर, नाम, पता और अकाउंट नंबर में किसी तरह की गलती होने पर योजना की किस्त रुक सकती है. 

अभी भी करा सकते हैं ई-केवाईसी 

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी हैं और अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो भी आप 15वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. ऐसे में आपको तुरंत ये काम कर लेना चाहिए. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप सीएससी केंद्र जाकर भी इसे करा सकते हैं. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो आप योजना की अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं. 

योजना में कितनी मिलती है रकम 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये जारी किए जाते हैं. यह किसानों को खेती और अन्य जरूरतों के लिए तीन किस्त में जारी किया जाता है. हर एक किस्त चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है. 

ये भी पढ़ें 

China Property Crisis: निकलने लग गया ड्रैगन का सारा दम? चीन के लिए इस साल 5 पर्सेंट ग्रोथ पाना भी हुआ मुश्किल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *