Business

ananya birla and navya naveli nanda said that youths are ready ko take challenges | Ideas of India: महिलाओं को आर्थिक आजादी देने का है सपना, इसीलिए किया कारोबार

Ideas of India 2024: युवा कारोबारी अनन्या बिड़ला और नव्या नवेली नंदा ने मुंबई में एबीपी नेटवर्क द्वारा आयोजित आईडियाज ऑफ इंडिया 2024 (Ideas of India 2024) कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वह नामचीन परिवारों से जुड़ी हुई हैं. मगर, उन्होंने अपने दम पर अपना वजूद बनाया है. अनन्या और नव्या ने कहा कि युवाओं में कुछ कर गुजरने का जज्बा है. आज का युवा तेजी से आगे बढ़ना चाहता है. वह परिवार की पहचान से अलग हटकर भी कुछ कर गुजरने को तैयार है. 

महिलाओं को आर्थिक आजादी देना चाहती हैं अनन्या बिड़ला

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला (Ananya Birla) ने कार्यक्रम में आयोजित सत्र ‘द नेक्स्ट जेन : अ डिफरेंट वाइब’ को संबोधित करते हुए कहा कि वह समाज के लिए बेहतर करना चाहती हैं. समाज में महिलाओं की स्थिति ठीक नहीं है. इसलिए उन्होंने 17 साल की उम्र में स्वतंत्र माइक्रो फाइनेंस (Svatantra Microfin) की शुरुआत की. इस कंपनी ने हाल ही में चैतन्य माइक्रो फाइनेंस (Chaitanya India) का अधिग्रहण किया था. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को आर्थिक आजादी देना मेरा उद्देश्य है. उन्होंने बताया कि वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स और मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान संगीत की ओर बढ़ गईं. उन्होंने कहा कि म्यूजिक और सिंगिंग उन्हें सुकून देता है. 

पॉडकास्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला- नव्या नंदा

आईडियाज ऑफ इंडिया कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नंदा (Navya Naveli Nanda) ने अपने पॉडकास्ट ‘व्हाट द हेल नव्या’ (What The Hell Navya) के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि मां श्वेता नंदा और नानी जया बच्चन के साथ पॉडकास्ट करना शानदार अनुभव था. हमने एक-दूसरे से काफी सीखा. नव्या और अनन्या ने स्वीकारा की वो अमीर और देश के जाने-माने परिवारों में पैदा हुईं. इसकी जिम्मेदारी वो महसूस करती हैं. हम मानते हैं कि यहां तक आने में इसका अहम रोल है. हालांकि, हमने बहुत कुछ सीखने की कोशिश की है. 

दो दिन चलेगा आईडियाज ऑफ इंडिया सम्मलेन

आईडियाज ऑफ इंडिया 2024 सम्मलेन 23 से 24 फरवरी तक आयोजित होगा. देश में आयोजित होने जा रहे आम चुनाव से पहले इस कार्यक्रम में ‘द पीपुल्स अजेंडा’ थीम पर बात की जा रही है. इस महत्वपूर्ण मंच पर विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियां भारत के महत्वपूर्ण राजनीतिक परिदृश्य के जटिल पहलुओं पर चर्चा करेंगी. इस शिखर सम्मेलन में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, किरण राव, इला अरुण और अनन्या बिड़ला समेत कई प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी.

ये भी पढ़ें 

Byju Raveendran: कंपनी से हटाए गए फाउंडर बायजू रविंद्रन, शेयरहोल्डर्स ने लिया फैसला 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *