Business

जोड़ों का दर्द होगा तुरंत छूमंतर ! बस इन बातों का रखें ध्यान, जान लीजिए आपको क्या करना है

Joint Pain: जोड़ों का दर्द कई बार असहनीय हो जाता है. हल्की-हल्की ठंड में भी जॉइंट पेन यानी गठिया की दर्द चीख निकाल देती है. कई बार तो इस दर्द (Joint Pain) की वजह से जमीन पर पैर रख पाना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में परेशानी ज्यादा न बढ़े, इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि इस दर्द से छुटकारा मिल सके. जानिए जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए क्या करना चाहिए…

 

1. शरीर को गर्म रखें

शरीर को गर्म रखकर आप गठिया के दर्द से आराम पा सकते हैं.गर्म कपड़े पहनकर रखें. हालांकि, कपड़े ज्यादा टाइट न हो, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है और परेशानी कम होने की बजाय बढ़ सकती है.

 

2. हीट पैक इस्तेमाल करें

आजकल मार्केट में कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आ गई है जिससे जोड़ों की सिंकाई कर सकते हैं. इससे जल्दी आराम मिल जाता है. आप चाहें तो हीटिंग पैड, गर्म पानी की बोतल या गर्म टॉवेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे जोड़ों का दर्द कम होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. मसाजर से मालिश करने से आराम मिल सकता है.

 

3. हल्की एक्सरसाइज करें

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियमित तौर पर हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. कुछ देर वॉक या योगा करने से काफी राहत मिल सकती है. एक बात का ध्यान रखें कि जोड़ों में दर्द है तो ज्यादा इंटेंस एक्सरसाइज करने से बचें.

 

4. खुद को एक्टिव रखें

शरीर कम एक्टिव रहने पर जॉइंट जकड़ जाती है. इसलिए शरीर को समय-समय पर स्ट्रेच करते रहें. हल्की सी वॉक करने से काफी आराम मिल सकता है. वहीं. डेली रूटीन के काम खुद करने से भी फायदा मिल सकता है.

 

5. जोड़ों को सपोर्ट करें

जोड़ों में कई बार इतनी ज्यादा ऐंठन आ जाती है कि अचानक से मुड़ जाते हैं या मुड़ते नहीं है. ऐसे में उन्हें सपोर्ट देने ब्रेसिज, स्प्लिन्ट्स या सपोर्टस की मदद ले सकते हैं. इससे उन्हें रिलैक्स होने का सपोर्ट मिलेगा.

 

6. वजन कंट्रोल करें

वजन जोड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम करता है. जितना ज्यादा वजन होगा, जॉइंट पर दबाव भी उतना ही ज्यादा पड़ता है. ऐसे में संतुलित आहार ही करें और कोशिश करें कि वजन कम रहे.

 

7. हेल्दी डाइट लें

आहार में कुछ बदलाव कर आप जॉइंट पेन से बच सकते हैं. इससे सूजन से भी राहत मिल सकती है. खाने में ड्राई फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल और फैटी फिश जरूर शामिल करें. ओमेगा-3 फैटी एसिड, ग्लूकोसामाइन और हल्दी को भी नियमित तौर पर डाइट में शामिल करें. इसके साथ पानी पीना कभी भी कम न करें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *