Business

IND Vs ENG 4th Test Ranchi England James Anderson Need 4 Wickets To Become 1st Pacer With 700 Test Wickets

James Anderson Record: जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ रांची में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में 4 विकेट लेते ही इतिहास रच देंगे. एंडरसन अब तक अपने टेस्ट करियर में 696 विकेट चटका चुके हैं और उन्हें 700 का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 4 विकेट की दरकार है. एंडरसन रांची टेस्ट के ज़रिए 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बन सकते हैं. अब तक इस आंकड़े को सिर्फ स्पिनर्स ने ही छुआ है. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 800 विकेट अपने नाम किए. इसके बाद टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज शेन वॉर्न दूसरे नंबर पर आते हैं. वॉर्न ने अपने करियर में 708 टेस्ट विकेट झटके. इस तरह एंडरसन 700 विकेट का आंकड़ा छूने वाले पहले पेसर बन सकते हैं. 

शेन वॉर्न का भी तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड 

भारत के खिलाफ जारी सीरीज़ के पांचवें और आखिरी मुकाबले तक एंडरसन सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न का भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. वॉर्न को पीछे करने के लिए इंग्लिश पेसर को दो टेस्ट में 13 विकेट की दरकार है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि एंडरसन भारत के खिलाफ सीरीज़ खत्म होने तक वह किस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. 

20 साल से भी लंबा है एंडरसन का टेस्ट करियर 

बता दें कि जेम्स एंडरसन ने मई, 2003 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मुकाबले के ज़रिए टेस्ट डेब्यू किया था और अब उनका टेस्ट करियर 20 साल से भी ज़्यादा का हो चुका है. इस दौरान इंग्लिश गेंदबाज़ 185 टेस्ट खेल चुके हैं, जिनकी 345 पारियों में बॉलिंग करते हुए उन्होंने 26.50 की औसत से 696 विकेट चटका लिए हैं. गौरतलब है कि एंडरसन सबसे ज़्यादा टेस्ट खेलने वाले क्रिकेट जगत के दूसरे खिलाड़ी हैं. सबसे ज़्यादा 200 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs ENG: इंग्लैंड को सीरीज़ हराकर ‘बैजबॉल’ की धज्जियां उड़ाने उतरेगी टीम इंडिया, पहली बार हो सकता है गज़ब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *