देशशिक्षा/प्रौधोगिकी

AC Central GST Delhi : सिंधी समाज के युवा IRS ऑफिसर सौरव बेलानी दिल्ली सेंट्रल GST में असिस्टेंट कमिश्नर बने

मंदसौर में हर्ष व्याप्त – बधाई का तांता लगा

——————————————————
मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की ख़ास रिपोर्ट

मंदसौर । देश के विभाजन के दौरान अनेक कठिनाइयों के दौर से गुजरने के बाद सामान्य व्यापारी परिवार के एक युवा ने बुधवार को नई दिल्ली में भारतीय राजस्व सेवा ( IRS ) के तहत ( सीमा शुल्क ओर अप्रत्यक्ष कर ) देश की राजधानी नई दिल्ली पालम डिवीजन सेंट्रल जीएसटी में सीनियर कमिश्नर श्री आर पी सिंह की उपस्थिति में पद ग्रहण किया ।

मंदसौर नगर और जिले के सिंधी समाज के युवा की यह बड़ी सफलता है । भारतीय राजस्व सेवा में उच्च पद के लिए हुए चयन का सिंधी समाज ही नहीं विभिन्न समाजों और संगठनों ने स्वागत करते हुए बधाई दी है ।
नवनियुक्त असिस्टेंट कमिश्नर श्री सौरव बेलानी का ट्रैक रेकॉर्ड भी उल्लेखनीय रहा है । मंदसौर में जन्मे 27 वर्षीय श्री सौरव ने निजी स्कूल से प्रथम श्रेणी में दसवीं उत्तीर्ण की और राजस्थान के कोटा से सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम से 95 प्रतिशत अंकों से हायरसेकंडरी पास की ।

आईआईटी जेईई में 2824वीं रैंक हासिल की और आईआईटी रूड़की से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

2018 में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की और बेंगलुरु स्थित टोटल एनवायरनमेंट नामक फर्म में कैंपस प्लेसमेंट से नौकरी मिल गई।

श्री सौरव ने टोटल एनवायरनमेंट ज्वाइन नहीं किया और आरबीआई और सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी।
2021 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) में प्रबंधक के रूप में शामिल हुए – एक वर्ष तक मुंबई कार्यालय में कार्य किया

पिता श्री हीरालाल बेलानी कपड़ों और रेडिमेड गारमेंट्स का कार्य करते हैं । उनके एक सुपुत्र सौरव एवं छोटी बेटी जो छिंदवाड़ा में एमबीबीएस की डिग्री कम्पलीट कर चुकी है ।

🔸दो बार यूपीएससी क्लियर किया –

सौरव बेलानी ने चौथे प्रयास से 2021 में रैंक 471 और भारतीय राजस्व सेवा (अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क) ( IRS ) आवंटित किया गया।

2022 में रैंक 579 – आवंटित भारतीय लेखा परीक्षा और खाता सेवाएँ (IAAS) – IAAS में शामिल नहीं हुआ, IRS (सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर) में जारी रहेगा , इसके बाद लगभग अठारह महीने की
भारतीय राजस्व सेवा ( IRS ) की प्रशिक्षण पूरी की और
एक मई को पालम डिवीजन के प्रभारी के साथ दिल्ली सेंट्रल जीएसटी- दिल्ली साउथ में सहायक आयुक्त के रूप में जॉइन किया

🔸व्यावसायिक यात्रा और प्रेरणा –

श्री सौरभ बेलानी ने स्वीकार किया कि सिंधी परिवार से होने के कारण, आईआईटी जेईई, आरबीआई और यूपीएससी जैसी उच्च प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी में हमेशा मार्गदर्शन की कमी और कई चुनौतियाँ रही हैं। लेकिन मेरा मानना है कि धैर्य, दृढ़ता और समर्पण जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता की कुंजी है।
यदि आपके पास स्पष्ट विचार प्रक्रिया और सही इरादा व संकल्प दृढ़ है, तो चुनौतियों का आसानी से प्रबंधन किया जा सकता हैओर सफलता पाई जासकती है ।
मेरे मामले में, व्यवस्था के भीतर समाज की भलाई के लिए काम करने के अविचल संकल्प ने न केवल मेरे लिए एक व्यापक दृष्टिकोण रखने में मदद की, बल्कि यह मुझे मेरी आधिकारिक क्षमता में मुझे सौंपे गए कर्तव्यों का निर्वहन करने में भी मदद करता है। सफलता की इस यात्रा के उतार चढ़ाव से आत्मविश्वास बढ़ा है ।

🔸अपनी सफलता का मंत्र –

श्री सौरव बेलानी ने स्पष्ट किया कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक सफलता दोनों के लिए परिवार और दोस्तों के रूप में एक मजबूत सहायता प्रणाली का होना बहुत महत्वपूर्ण साबित हुआ है। इस तैयारी के क्रम चरणों के दौरान तनाव के समय में मैंने और मेरी छोटी बहन ने एक-दूसरे को प्रेरित किया और आत्मविश्वास बढ़ाया। ईश्वर की कृपा से, बहन लविना भी एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर डॉक्टर बनी और मैं स्वयं कई असफलताओं के बाद यूपीएससी में सफल हो पाया।

श्री सौरव ने इसका पूरा श्रेय अपने दादा-दादी और माता-पिता को दिया । जिन्होंने मेरी असफलता के समय धैर्यपूर्वक मेरा साथ दिया और सपोर्ट किया ।

🔸लोक सेवा के लिए दृष्टिकोण –

एक अन्य प्रश्न के जवाब में वे कहते हैं मुझे यह सुनिश्चित करना है कि मैं अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार मुझे सौंपे गए प्रत्येक कार्य को समय पर और दायित्व के साथ पूर्ण करूं।

मैं अपने कार्यालय के सभी लाभार्थियों को सेवाओं की प्रभावी डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए एक अनुकूल और स्वस्थ कार्य संस्कृति बनाने का इरादा रखता हूं।
मेरा लक्ष्य संतोषजनक सार्वजनिक सेवा वितरण सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के सभी कार्यालय स्थानों में एक सकारात्मक, न्यायसंगत और पारदर्शी वातावरण बनाना है। वरिष्ठ के मार्गदर्शन में और समकक्ष व कनिष्ठों के सहयोग से बेहतर सेवाएं दक्षता से देने का भरोसा है। अच्छे परिणाम की आशा करते हैं।

🔸 युवाओं को संदेश –

अपनी सफलता पर युवा वर्ग के प्रति क्या कहना है इस प्रश्न पर असिस्टेंट कमिश्नर सेंट्रल जीएसटी श्री सौरव बेलानी ने कहा – –

युवाओं को अपने सामने आने वाले अवसरों से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए। व्यक्ति को सफलता के लिए आवश्यक कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए और अपने प्रयासों पर विश्वास रखना होगा और निश्चित ही यह विश्वास परिणामों में प्रतिबिंबित होना शुरू हो जाएगा।

वे कहते हैं किशोरावस्था के युवाओं को जितना संभव हो अपना ध्यान भटकाने से बचना चाहिए और एक ऐसी दिनचर्या का पालन करना चाहिए जिसमें पढ़ाई का साथ अन्य गतिविधियों का मिश्रण शामिल हो। स्वस्थ आदतें जैसे खेल खेलना , मानसिक और शारिरिक एक्टिविटी और परिवार के साथ समय बिताना।
यह सामाजिकता के साथ रिलेक्स रखने मददगार रहेगा ।

🔸 मंदसौर के युवक की सफलता पर मिली बधाई –

सिंधी समाज के लाड़ी लोहाना सिंधी पंचायत में मंदसौर जिले के पहले युवा हैं सौरव बेलानी । प्रतिष्ठित आईआईटी संस्थान रूड़की के इंजीनियर ने तीन चार प्रयासों के बाद यह ऊंचाई हांसिल की ।
समाज अध्यक्ष ललित कोतक ने बधाई देते हुए कहा कि सौरव की उपलब्धि से समाज को प्रेरणा मिलेगी । उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा , इंदौर सांसद शंकर लालवानी , मंदसौर जिला सी ऐ चैप्टर अध्यक्ष दिनेश जैन , लॉयन्स क्लब झोनल डायरेक्टर सी ऐ विकास भंडारी , जनपरिषद जिला संयोजक डॉ घनश्याम बटवाल , सिन्धु महल समिति संरक्षक दृष्टानंद नैनवानी ,पूर्व मंत्री नरेन्द्र नाहटा प्रेस क्लब अध्यक्ष ब्रजेश जोशी , राज्यसभा सांसद बंशीलाल गुर्जर ,सांसद सुधीर गुप्ता , भाजपा प्रदेश प्रवक्ता यशपालसिंह सिसोदिया , सेंट थॉमस स्कूल प्रबंधक फ़ादर लॉरेंस , प्रिंसिपल सिस्टर ज्योतिस , संगीत महाविद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष नरेंद्र त्रिवेदी , स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष नरेश चंदवानी , समाजसेवी काऊ जजवानी , जिला धार्मिक उत्सव समिति अध्यक्ष सुभाष गुप्ता , विनोद मेहता , नपाध्यक्ष रमादेवी गुर्जर , मंदसौर विधायक विपिन जैन , पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मदनलाल राठौड़ , डेफोडिल्स स्कूल प्रबंधक विनोद शर्मा , सामाजिक संगठनों के पुरषोत्तम शिवानी , विनय दुबेला , नरेंद्र भावसार , नंदकिशोर राठौड़ , गीता भवन ट्रस्ट सचिव अशोक त्रिपाठी , मोहन रामचंदानी , राम कोटवानी , मोहनलाल रिछावरा उमेश पारिख , आदि अन्य ने उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई और शुभकामनाएं व्यक्त की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *