मेडिकल इमरजेंसी के लिए अलर्ट पर रूस, स्वास्थ्य संस्थाओं को जारी किए आदेश


मॉस्कोः रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने रूस की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं को आदेश जारी किए हैं. इसमें स्वास्थ्य संस्थाओं से बड़ी मेडिकल इमरजेंसी के लिए तैयार रहने को कहा गया है. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने एक्सपर्ट डॉक्टरों की लिस्ट भी मांगी है. आदेश में कहा गया है किसी भी इलाके में जाने के लिए तैयार रहें.

25 फरवरी का है आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश पर रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री आंद्रे प्लुतनित्स्की के हस्ताक्षर हैं और यह 25 फरवरी को लिखा गया है. इस आदेश में रूस की स्वास्थ्य संस्थाओं से कहा गया कि वो रूस के लोगों के जीवन को बचाने के लिए शीघ्र तैयार रहें.

मेडिकल इमरजेंसी की है आशंका

आदेश में रूस ने मेडिकल इमरजेंसी  की आशंका जाहिर की है. ऐसे में जारी आदेश में स्वास्थ्य संस्थानों से कहा गया कि वो स्वास्थ्यकर्मियों की बिना देर किए पहचान करें और डॉक्टरों और बाकी के स्वास्थ्यकर्मियों की एक लिस्ट बनाएं, ताकि इन्हें कहीं भी स्थांतरित किया जा सके, यानी किसी भी जगह जरूरत पड़ने पर बिना देर किए भेजा जा सके.

स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट सौंपने को कहा 

आदेश में रूस की सरकार ने स्वास्थ्य संस्थाओं से ट्रामा विशेषज्ञ ह्रदयरोग विशेषज्ञ, सर्जन, रेडियोलॉजिस्ट, अनेस्थेसिया देने वाले डॉक्टरों और साथ ही नर्सों की एक लिस्ट तैयार करके रूस की सरकार को भेजने को कहा है.  इस लिस्ट में इन सभी के नाम, मोबाइल नंबर और पता दर्ज होने चाहिए. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य संस्थाओं को भेजे गए आदेश में यात्रा और ठहरने के अतिरिक्त शुल्क का भी जिक्र है. ऐसे में हो स्कता है कि रूस ने इन सभी को युद्ध क्षेत्र में भेजने की तैयारी कर रहा हो.

जरूरत के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को कर रहा तैयार

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 25 फरवरी को जारी किए आदेश में सभी स्वास्थ्य संस्थाओं से रूस के समयानुसार शाम 6 बजे तक सारे नाम मांगे थे. इससे एक बात तो साफ है कि जिस तरह रूस यूक्रेन की राजधानी कीव समेत यूक्रेन के अन्य इलाको पर कब्जे के लिए सैन्य अभियान चला रहा है. ऐसे में वह बड़े युद्ध की आशंका के तहत अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को जरूरत पड़ने पर बिना देर किए तैयार करने में जुटा हुआ है.

(इनपुट-शिवांक मिश्रा)

लाइव टीवी

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.