Russia Ukraine War 27 students of Madhya Pradesh stranded in big trouble government helpless mpns


भोपाल. मध्य प्रदेश के कई छात्र यूक्रेन (Russia-Ukraine War) में फंस गए हैं. इन छात्रों के परिजनों की सांसें अटकी हुई हैं. फिलहाल उनके देश वापस आने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही. ऐसा इसलिए, क्योंकि यूक्रेन में सभी हवाई और समुद्र के रास्ते बंद हैं. मध्य प्रदेश सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक यूक्रेन में मध्य प्रदेश के 46 छात्र फंसे हैं. सभी के यूक्रेन में सुरक्षित होने की सूचना है. इन सभी को वहां के भारतीय दूतावास के सम्पर्क में रहने को कहा गया है.

मध्य प्रदेश के जिलों के छात्र यूक्रेन में फंसे हैं उनमें सबसे ज्यादा भोपाल, इंदौर और धार जिले के हैं. जानकारी के मुताबिक, भोपाल के 9, इंदौर के 3, ग्वालियर के 4, धार के 4, उज्जैन के 4, देवास के 4, रायसेन के 3 छात्र, सीहोर के 2 छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं.  इसके अलावा जबलपुर, छिन्दवाड़ा, मुरैना, नर्मदापुरम. डिंडोरी, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन, बड़वानी, सागर, बालाघाट जिलों का 1-1 छात्र फंसा हुआ है.

क्या बोले नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया

वहीं यूक्रेन के मुद्दे पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान भी सामने आया है. सिंधिया के मुताबिक भारत सरकार सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है. पिछले दिनों जो लोग यूक्रेन से वापस आने के इच्छुक थे, उनके लिए फ्लाइट्स चलाई गईं. एयर इंडिया द्वारा भी फ्लाइट रवाना की गईं, लेकिन यूक्रेन में एयर स्पेश बंद होने से फ्लाइट को वापस भारत आना पड़ा. जल्द ही एयर बेस वहां खोला जाएगा और दोबारा लोगों को लाने की कोशिश की जाएगी.

सरकार कर रही प्रयास

दूसरी ओर, भारत सरकार लगातार अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने के प्रयास कर रही है. शुक्रवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से सरकार की टीमों की जानकारी साझा की गई है, जो भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया में काम कर रही है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय नागरिकों और खासतौर से छात्रों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मंत्रालय की टीमों की जानकारी साझा की हैं. उन्होंने लिखा, ‘यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया में भारतीय दूतावास की टीमें यूक्रेन से सटी भूमि सीमाओं पर पहुंच रहे हैं.’ उन्होंने आगे लिखा, ‘यूक्रेन में सीमा पर मौजूद भारतीय नागरिक इन दलों से संपर्क कर सकते हैं.’

आपके शहर से (भोपाल)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

Tags: Bhopal news, Mp news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.