Business

खाने से परहेज और दवाई लेने के बावजूद क्यों कंट्रोल नहीं हो रहा शुगर, जानिए कारण

Diabetes : आजकल तेजी से बढ़ती बीमारियों में पहला नाम डायबिटीज का माना जाता है. यह एक ऐसी बीमारी है, जो हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल नहीं रहता है. इसकी वजह से कई और समस्याएं हो सकती हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए अक्सर मीठा खाने से बचने और दवाई लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन समस्या यह है कि कुछ लोगों में खाने से परहेज करने और दवाई लेने के बावजूद भी शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है. आइए जानते हैं इसका कारण…

 

टाइम पर खाना न खाना

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खानपान का खासतौर पर ध्यान देना चाहिए. इसमें किसी तरह की लापरवाही गंभीर परिणाम दे सकती है. सुबह का खाना तो कभी भी मिस नहीं करना चाहिए. सुबह के ब्रेकफास्ट पर ही दिनभर का ब्लड शुगर लेवल निर्भर करता है. इसलिए सुबह उठने के करीब एक घँटे के अंदर कुछ न कुछ खा लेना चाहिए. समय पर लंच और डिनर भी बेहद जरूरी होता है. डायबिटीज के मरीज इस बीच कुछ भी खा सकते हैं. पर ध्यान रखें कि खाने में ज्यादा देर तक गैप करना डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है.

 

टाइम टू टाइम दवाई न लेना

अगर कोई डायबिटीज की चपेट में है और दवाई खा रहा है तो उसे समय का भी ध्यान रखना चाहिए. हर दिन एक समय पर दवाई खानी चाहिए. इसके अलावा इंसुलिन इंजेक्शन लेने वालों को भी डॉक्टर की सलाह पर समय-समय पर इसे लगवाते रहना चाहिए.

 

फिजिकल एक्टिविटीज का ध्यान न रखना

डायबिटीज के मरीजों को फिजिकल एक्टिविटीज को भी बनाए रखा चाहिए. उन्हें समय पर एक्सरसाइज करना चाहिए. कभी भी वर्कआउट करना छोड़ना नहीं चाहिए. आप जितना एक्टिव रहेंगे, आपकी बॉडी उतना ही रिस्पॉन्स बढ़ाती है. इससे ग्लाइसेमिक के सही तरह कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए खुद को ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखने की कोशिश करें. हैवी एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो कुछ देर तक पैदल ही चलें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *