बीजिंग में ओमिक्रॉन की दस्तक, विंटर ओलंपिक खेलों पर पड़ेगा असर?


हांगकांग. चीन की राजधानी बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों (Winter Olympic Games) के शुरू होने से पहले ओमिक्रोन संक्रमण का पहला स्थानीय मामला सामना आया है. इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया में दी गई है. संक्रमित व्यक्ति शहर के हेदियान के उत्तरी पश्चिमी जिले में रहता है. हालांकि, वह पिछले दो हफ्तों से बीजिंग से बाहर नहीं गया है. शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अधिकारियों ने कहा कि इस व्यक्ति को गुरुवार को लक्षण दिखाई दिए और शुक्रवार को कोविड-19 की जांच करायी गई.

जानकारी के मुताबिक, संक्रमित सदस्य इस दौरान मॉल्स, रेस्टोरेंट में भी घूमा. हालांकि, चीन ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उसके यहां ओमिक्रॉन के कितने मामले सामने आए हैं. संक्रमण की यह खबर शीतकालीन ओलंपिक खेलों के शुरू होने से तीन हफ्ते से भी कम समय पहले आयी है, जिसका उद्घाटन चार फरवरी को होगा.

चीन में अभी तक कई शहरों में ओमिक्रोन संक्रमण की खबरें आई हैं लेकिन शीतकालीन ओलंपिक खेलों को लेकर बीजिंग में काफी सख्ती बरती जा रही है. जिस हेदियान जिले में ओमिक्रॉन का मामला आया है. वहां 13 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की गई है. लेकिन किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई. हालांकि, एहतियात के तौर पर शहर के कुछ धार्मिक स्थलों को पहले से ही आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया था.

मध्य बीजिंग में एक तिब्बती बौद्ध मठ ‘लामा मंदिर’ ने रविवार को कहा कि यह COVID-19 महामारी और नियंत्रण उपायों के कारण अघोषित समय के लिए बंद हो रहा है. बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन 4 से 20 फरवरी तक किया जाएगा. इसके बाद पैरालंपिक गेम्स चार से 13 मार्च तक होंगे. ब्रिटेन, अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने चीन पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाते हुए इन खेलों का कूटनीतिक बहिष्कार किया है.

Tags: Beijing, Omicron, Winter olympics, Winter olympics 2022

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.