AUS Open 2022: नडाल और बार्टी आसान जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में


मेलबर्न. अपने रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम की कवायद में लगे राफेल नडाल (Rafael Nadal) और महिलाओं में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऐश बार्टी (Ashleigh Barty) ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आसान जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश किया. बार्टी ने रॉड लेवर एरिना पर विश्व में 142वीं रैंकिंग की लूसिया ब्रोनजेटी को आसानी से 6-1, 6-1 से पराजित किया. वह लगातार छठे वर्ष इस टूर्नामेंट (Australian Open) के तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही. बार्टी ने पिछले 48 गेम से अपनी सर्विस नहीं गंवायी है.

पहले दौर में केवल एक गेम गंवाने वाली बार्टी का अगला मुकाबला इटली की एक अन्य खिलाड़ी और 30वीं वरीयता प्राप्त कैमिला जियोर्गी से होगा जिन्होंने चेक गणराज्य की टेरेजा मार्टिनकोवा को 6-2, 7-6 से हराया. पुरुष वर्ग में छठी वरीयता प्राप्त नडाल ने जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हांफमैन को 6-2, 6-3, 6-4 से हराया. नडाल के पास तीसरे सेट के नौवें गेम में हांफमैन की सर्विस पर दो मैच प्वाइंट थे लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये. इसके बाद अगले गेम में भी अपनी सर्विस पर उनके पास दो मैच प्वाइंट थे. हाफमैन के फोरहैंड बाहर मार देने से नडाल से दो घंटे 42 मिनट तक चला यह मैच अपने नाम किया.

नडाल को ब्रेक प्वाइंट के 16 मौके मिले जिनमें से चार में उन्होंने अंक बनाये. दो बार उनके खिलाफ भी ब्रेक प्वाइंट के मौके आये जिन्हें उन्होंने बचा दिया. पैंतीस वर्षीय नडाल तथा रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के नाम पर पुरुष एकल में 20 खिताब का रिकॉर्ड है. फेडरर चोटिल होने जबकि जोकोविच निर्वासित किये जाने के कारण ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल रहे हैं. सर्बिया के मियोमीर केसमानोविच भी अमेरिका के टॉमी पॉल को 7-6 (7), 7-5, 7-6 (8) से हराकर तीसरे दौर में पहुंच गये है. केसमानोविच को शुरुआती कार्यक्रम के अनुसार पहले दौर में हमवतन जोकोविच से भिड़ना था.

Sania Mirza Retirement: सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- यह मेरा आखिरी सीजन होगा

दूसरे दौर के अन्य मैचों में 23वीं वरीयता प्राप्त रेली ओपेल्का ने डोमिनिक कोएफ़र पर 6-4, 6-3, 7-6 (4) से, 19वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो कारेनो बुस्टा ने टैलन ग्रिक्सपुर को 6-3, 6-7 (6), 7-6 (3), 3-6, 6-4 से और 31वें नंबर के कार्लोस अल्कराज ने डुसान लाजोविच को 6-2, 6-1, 7-5 से हराया. कनाडा के 14वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव को दक्षिण कोरिया के सुन वू क्वान के खिलाफ 7-6 (6), 6-7 (3), 6-7 (6), 7-5, 6-2 से जीत दर्ज करने में पांच सेट तक जूझना पड़ा. यह मैच चार घंटे 25 मिनट तक चला.

Australian Open: रोहन बोपन्‍ना और रोजर वेसलिन की जोड़ी पहले दौर में बाहर, वाइल्‍ड कार्ड ने हराया

इस बीच महिला वर्ग में आठवीं वरीयता प्राप्त पाउला बाडोसा ने भी इटालियन क्वालीफायर मार्टिना ट्रेविसान को 6-0, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया. दो बार की ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका भी जिल टिचमान को 6-1, 6-2 से हराकर आगे बढ़ने में सफल रही. अमेरिका की मेडिसन कीज ने रोमानिया की जैकलिन क्रिस्टीन को 6-2, 7-6 से पराजित किया. यूक्रेन की 15वीं वरीय एलिना स्वितोलिना भी अपनी प्रतिद्वंद्वी के तीसरे सेट में हटने के कारण तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही. जब फ्रांस की हारमोनी टान ने हटने का फैसला किया तब स्वितोलिना 6-3, 5-7, 5-1 से आगे चल रही थी. अमेरिका की 21वीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला और यूक्रेन की मार्ता कोस्तुएक भी आगे बढ़ने में सफल रही.

Tags: Ashleigh barty, Australian open, Australian Open Tennis Tournament, Rafael Nadal, Sports news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.