LPG सिलेंडर के दाम 105 रुपये बढ़े, जानें आपके शहर में क्‍या है कीमत



LPG Cylinder Price: कमर्शियल गैस के दाम 1 मार्च यानी आज से 105 रुपये कई राज्‍यों में महंगे हो चुके हैं। आइए जानते हैं किस राज्‍य में अब कितनी हो गई है कीमत।

कमर्शियल LPG सिलेंडर यूज करने वाले ग्राहकों को झटका लगा है। इन सिलेंडर के दाम 105 रुपये बढ़ चुके हैं। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, महंगाई बढ़ने से भारतीय ग्राहकों की जेब पर असर होगा। हालांकि घरेलू सिलिंडर के दाम पहले जैसे ही रहे, इनमें किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं हुई है। यह बढ़ी हुई दर 1 मार्च 2022 से लागू की जाएंगी।

इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में मंगलवार से 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो जाएगी। जबकि 5 किलो गैस के सिलेंडर के दाम में भी 27 रुपये का इजाफा हुआ है यानी अब दिल्ली में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपये होगी। वहीं कोलकाता में एक वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 105 रुपये बढ़कर 2,089 रुपये हुई है।

यहां भी बढ़ी दरें
मुंबई की बात करें तो यहां भी वाणिज्यिक गैस की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई है यानी यहां सिलेंडर की कीमत 1,962 रुपये होगी। जबकि चेन्नई में 19 किलो वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 2,185.5 रुपये हो गई है, जिसमें 105 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

किसपर होगा असर
भारत में सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशनों में LPG के दामों को संशोधित किया जाता है। यानी भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एलपीजी सिलेंडर की दरें मासिक रूप से संशोधित की जाती हैं। इस बढ़ोतरी से भारत के वाणिज्यिक क्षेत्र में अधिक प्रभाव पड़ेगा।

इससे पहले कब हुई थी बढ़ोतरी?
बता दें कि केवल पांच महीनों की अवधि में वाणिज्यिक एलपीजी कीमतों में पांच गुना बढ़ोतरी देखी गई थी। कीमतों में आखिरी बार 1 नवंबर को और उससे पहले 15 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। वहीं कुछ रिपोर्ट की माने तो अप्रैल 2022 से रसोई गैस के दाम भी बढ़ सकते हैं। इसके अलावा सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतों में भी वृद्धि हो सकती है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.