Mahashivaratri Celebrations In Ujjain : भस्मारती, श्रृंगार… महाशिवरात्रि पर देखें महाकाल का भव्य रूप


उज्जैन : महाकाल की नगरी उज्जैन में महाशिवरात्रि का उत्सव जारी है। महाशिवरात्रि (mahashivratri celebrations in ujjain) पर महाकाल मंदिर का पट भोर में तीन बजे ही खोल दिया गया है। महाकाल के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में आज श्रद्धालु पहुंचे हैं। इसे देखते हुए मंदिर प्रशासन की तरफ से विशेष इंतजाम किया गया है। महाकाल मंदिर को महाशिवरात्रि (mahashivratri celebrations mahakal mandir) पर दुल्हन की तरह सजाया गया है। उज्जैन पूरी तरह से भगवान भोले के रंग में रंग गया है। मंदिरा का पट खुलने के बाद सबसे पहले भस्मारती हुई है। भस्मारती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए हैं। इसके बाद महाकाल का भव्य श्रृंगार किया गया है।

Mahakal Corridor : भगवान शिव की 200 मूर्ति, 108 पिलर, 500 करोड़ की लागत… देखें महाकाल कॉरिडोर की झलक

जलाभिषेक के बाद पंचामृत से महाकाल का अभिषेक किया गया है। साथ ही भांग से भी महाकाल का अद्भुत श्रृंगार हुआ है। महाकाल के भव्य रूप के दर्शन के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की लाइन लग गई थी। उज्जैन में इस बार शिवरात्रि के लिए विशेष तैयारी की गई है। दो साल बाद उज्जैन में बिना कोई पाबंदी के महाशिवरात्रि मनाया जा रहा है। इसके साथ ही शाम में उज्जैन में दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

Shivratri 2022: देश के सबसे बड़े शिवलिंग वाले मंदिर में तैयार हैं दूल्हे राजा, आज निकलेगी शिवजी की बारात

क्षिप्रा नदी के दोनों किनारे पर 21 लाख दीप जलाए जाएंगे। इसे लेकर भी प्रशासन की तरफ से भव्य तैयारी की गई है। साथ ही उज्जैन में महाकाल मंदिर को विकसित करने का काम भी चल रहा है। मंदिर में एंट्री के लिए अब महाकाल कॉरिडोर का विकास किया जा रहा है। वहीं, प्रशासन ने महाशिवरात्रि से पहले ही मंदिर के आसपास ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।#MahakalBhsmarati #MahakalMandir #MahashivratriCelebrationInUjjain

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.