Pm narendra modi inaugurate asia largest bio cng plant on february 19 indore nagar nigam mpsg


इंदौर. स्वच्छता में देश में सिरमौर इंदौर एक बार फिर से अपना परचम लहराने जा रहा है. कचरे से ऊर्जा बनाने की अकल्पनीय सोच को साकार किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट का 19 फरवरी को लोकार्पण करेंगे, सीएम शिवराज सिंह चौहान भी वर्चुअली कार्यक्रम से जुडे़ंगे. इसके साथ ही करीब 400 से ज्यादा निकायों में इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वेस्ट-टू-वेल्थ की अवधारणा को साकार करने और स्वच्छता के क्षेत्र में नवाचार करते हुए नगर निगम इन्दौर ने गीले कचरे से 550 मैट्रिक टन बायो सीएनजी रोज उत्पादन करने वाले प्लांट को स्थापित किया है. ये प्लांट पूरे एशिया महाद्वीप में जैविक अपशिष्ट से बायो सीएनजी का सबसे बड़ा और देश का पहला प्लांट हैं.

गीले कचरे से बनेगी CNG
इस बायो सीएनजी प्लांट में रोज 550 मीट्रिक गीले कचरे से 17500 किलोग्राम बायो सीएनजी और 100 टन हाई क्वालिटी की ऑर्गेनिक खाद बनायी जाएगी. यह प्लांट जीरो इनर्ट मॉडल पर आधारित है. इसमें किसी तरह वेस्ट नहीं निकलेगा. कलेक्टर मनीष सिंह का कहना है ये सौभाग्य की बात है कि उन्होने ही इस प्लांट का शिलान्यास कराया था और अब लोकार्पण भी उनके सामने होगा. प्लांट लगने से इंदौर विश्व के टॉप शहरों में आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- व्यापम का फिर से बदला नाम, अब कहलाएगा मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन आयोग

17 हजार 500 KG बायो CNG 
प्लांट में बनने वाली 17 हजार 500 किलोग्राम बायो सीएनजी में से 50 प्रतिशत गैस सिटी बसों के लिए 5 रुपये प्रति किलो से कम दर पर मुहैया करायी जाएगी. बाकी 50 फीसदी गैस विभिन्न उद्योग और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को बेची जा सकेगी. सीएम शिवराज सिंह ने कहा ये पर्यावरण की रक्षा के लिए किया गया अद्भुत प्रयास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्लांट का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे.

नगर निगम की आमदनी
बायो सीएनजी प्लांट नगर निगम इंदौर की इनकम तो बढ़ाएगा ही. साथ ही शहर की यातायात परिवहन सुविधा आसान होगी. इससे शहर की हवा को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा. इस प्लांट से नगर निगम कार्बन क्रेडिट कर आठ करोड़ रुपये हासिल करेगा.

आपके शहर से (इंदौर)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

Tags: Indore News Update, Madhya pradesh latest news, Pm modi latest news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.