Shivratri 2022: देश के सबसे बड़े शिवलिंग वाले मंदिर में तैयार हैं दूल्हे राजा, आज निकलेगी शिवजी की बारात


रायसेनः माता पार्वती का मायका माने जाने वाले मध्य प्रदेश (MP News) के भोजपुर मंदिर में शिवरात्रि (Mahashivratri 2022) की तैयारियां पूरी हैं। भगवान शिव दूल्हे के रूप में तैयार हैं। मंगलवार को उनकी बारात निकालने की सारी तैयारियां कर ली गई हैं। सुबह चार बजे से ही मंदिर में भक्तों के आने का सिलसिला भी शुरू है। महाशिवरात्रि पर शिव बारात निकलने के साथ ही तीन दिवसीय भोजपुर महोत्सव और एक दिवसीय भोजपुर मेले की भी शुरुआत होगी।

भोजपुर में स्थापित शिवलिंग को देश का सबसे बड़ा शिवलिंग माना जाता है। शिवरात्रि (Shivratri in Bhojpur Temple) के लिए मंदिर में भगवान भोलेनाथ का फूलों से विशेष शृंंगार किया गया है। इस मौके पर भोजपुर में 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। इसके लिए प्रशासन और पुरातत्व विभाग ने विस्तृत तैयारियां की हैं।

शिव बारात के दौरान भूताें की टोली के साथ बाबा बर्फानी की शिवलिंग शाही पालकी में निकलेगी। इस दाैरान भाेपाल और रायसेन के कलाकार शिव तांडव की प्रस्तुति देंगे। तीन दिवसीय भोजपुर महोत्सव में देशभर के कलाकार शामिल होंगे। भोजपुर शिव मंदिर के महंत पवन गिरि ने बताया कि भोजपुर को माता पार्वती का मायका माना जाता है। इसलिए यहां शिवरात्रि का विशेष महत्व है। #Shivratri, #Bhojpur

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.