कब मिलेगी E-Shram Card की अगली किस्‍त और आपके खाते में रकम आएगी या नहीं? जानें डिटेल्‍स



ई- श्रम पोर्टल के माध्‍यम से अभी तक 26 करोड़ से अधिक लोगों को इससे जोड़ा जा चुका है। इसमें सबसे अधिक संख्‍या उत्‍तर प्रदेश की है, जो 8 करोड़ से भी अधिक है।

देश में असंगठित क्षेत्र का एक बड़ा हिस्‍सा मौजूद है, जो अपने दैनिक जीवन में बहुत सी समस्‍याओं का सामना करता है। इनके पास आय के लिए कोई उचित सोर्स नहीं होता है। इन्‍ही सब समस्‍याओं को ध्‍यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इन्‍हें एक मंच पर जोड़ रही है। ई- श्रम पोर्टल के माध्‍यम से अभी तक 26 करोड़ से अधिक लोगों को इससे जोड़ा जा चुका है। इसमें सबसे अधिक संख्‍या उत्‍तर प्रदेश की है, जो 8 करोड़ से भी अधिक है।

कामगारों को ई श्रम कार्ड योजना के तहत 2 लाख की बीमा का लाभ दिया जाता है। साथ ही इसके तहत उन सभी कामगारों को सरकारी योजनाओं का फायदा मिलेगा, जिसके वे योग्‍य हैं। वहीं यूपी सरकार ने चुनाव से पहले इन कामगारों को 500 रुपये हर महीने देने की घोषणा की थी। जिसकी पहली किस्‍त श्रमिकों को दो महीने की 1000 रुपये भेजे जा चुके हैं।

कब मिलेगी दूसरी किस्‍त
हालाकि अभी कुछ श्रमिकों को यह रकम नहीं मिली है, जिन्‍हें चुनाव हो जाने के बाद दे सकती है। इसके साथ ही श्रमिकों को दूसरी किस्‍त का पैसा भी मिल सकता है। यूपी सरकार ई-श्रम कार्डधारकों को दूसरी किस्त होली के बाद किस्‍त दे सकती है। इस बात के कयास काफी ज्यादा हैं और कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात को कहा भी जा रहा है। आचार संहिता और चुनाव होने की वजह से अभी श्रमिकों के खाते में पैसे नहीं भेजे जा रहे हैं।

किन्‍हें मिलेगी यह किस्‍त
इस योजना के तहत श्रम 31 दिसंबर से पहले रजिस्‍ट्रेशन कराए हुए लोगों को योजना की पहली किस्‍त भेजी गई थी। यूपी सरकार की ओर से घोषणा की गई थी कि श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये खाते में भेजी जाएगी। लेकिन इस योजना के तहत उन्‍हीं को लाभ दिया जाएगा, जिन्‍होंने श्रम योजना के तहत कोई अन्‍य लाभ नहीं लिया हो। वहीं वह इस योजना के तहत योग्‍यता की कटैगरी में आता हो।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.