Amul ने बढ़ाए दूध के दाम, कल से 2 रुपये प्रति लीटर महंगा मिलेगा, जानें नई दरें



Amul ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। अब 2 रुपये की बढ़ोतरी से अहमदाबाद, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता और मुंबई मेट्रो बाजारों में फुल क्रीम दूध 60 रुपये प्रति लीटर होगा, जबकि टोंड दूध अहमदाबाद में 48 रुपये प्रति लीटर होगा।

देश में खाद्य पदार्थों पर बढ़ती महंगाई के बीच डेयरी उत्‍पाद निर्माता अमूल ने दूध के कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। ये कीमत कल से यानी कि 1 मार्च 2022 से लागू की जाएंगी।

2 रुपये की बढ़ोतरी से अहमदाबाद, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता और मुंबई मेट्रो बाजारों में फुल क्रीम दूध 60 रुपये प्रति लीटर होगा, जबकि टोंड दूध अहमदाबाद में 48 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में 50 रुपये प्रति लीटर होगा।

क्‍या होगी नई दरें
दूध के दामों में 2 रुपये की बढ़ोतरी से अमूल गोल्ड के 500 मिलीलीटर पैकेट, जो फुल-क्रीम दूध है, की कीमत 30 रुपये होगी। अमूल ताजा या टोंड दूध की किस्म आधा लीटर में 24 रुपये और अमूल शक्ति 27 रुपये में मिलेगी। वर्तमान में अमूल गोल्ड का एक पैकेट 58 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताजा या टोंड दूध 48 रुपये प्रति लीटर बिकता है।

इस कारण बढ़ा दूध का दाम
बता दें कि कंपनी ने पिछली बार दूध की कीमतों में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी की थी। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह बढ़ोतरी ऊर्जा, पैकेजिंग, रसद, पशु आहार लागत में वृद्धि के कारण हो रही है। कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि को देखते हुए किसानों की कीमत 35 रुपये से ​​40 रुपये प्रति किलोग्राम वसा तक बढ़ा दी गई है।

1 रुपये का 80 पैसा दूध उत्‍पादकों को
दूध और डेयरी उत्पादों के अमूल ब्रांड का व्‍यवसाय करने वाले मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने कहा कि कंपनी ने साल में 4 फीसद ही दूध के दाम बढ़ाए हैं। अमूल दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को देता है। मूल्य संशोधन से दूध उत्पादकों के लिए लाभकारी दूध की कीमतों को बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.