कई देशों से पूरी तरह कटने के बाद रूस ने दिया यह बयान, बताई आगे की योजना


नई दिल्लीः क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा है कि रूस ने पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को खत्म करने की योजना बनाई है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पेसकोव ने सोमवार को कहा, ‘रूस पर पश्चिमी प्रतिबंध कठिन हैं, लेकिन हमारे देश में नुकसान की भरपाई करने की आवश्यक क्षमता है.’

आर्थिक सवालों पर काम करेंगे पुतिन

उन्होंने कहा, ‘आज पुतिन आर्थिक सवालों पर काम करेंगे और वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर सहित प्रमुख मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.’ क्रेमलिन का यह बयान तब सामने आया है, जब हाल ही में ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने पश्चिम में वित्तीय बाजारों से रूस के बैंकों को काट दिया है और केंद्रीय बैंक, राष्ट्र के स्वामित्व वाले निवेश कोष और वित्त मंत्रालय के साथ रूस के तमाम लेन-देन को बंद कर दिया है.

तेजी से नीचे गिर रही रूसी करेंसी

नतीजतन, रूस के केंद्रीय बैंक ने अपनी प्रमुख ब्याज दर को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है. बीबीसी ने बताया कि यह रूस की मुद्रा रूबल के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मूल्य में तेजी से गिरावट को रोकने के लिए उठाया गया एक कदम है, जो इसकी क्रय शक्ति को खत्म करने और आम रूसियों की बचत को नष्ट करने की चेतावनी के तौर पर है.

LIVE TV

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.