Indian Railways :रेल यात्र‍ियों को खुश करने वाली खबर, इस बदलाव के बाद बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर


नई द‍िल्‍ली : Indian Railways : होली के त्‍योहार से पहले रेलवे मंत्रालय ने बड़ा फैसला ल‍िया है. कोरोना के मामलों में कमी आने पर रेलवे की तरफ से ल‍िए गए फैसले से आम नाग‍र‍िकों को राहत म‍िलेगी. भारतीय रेलवे की तरफ से ल‍िए गए न‍िर्णय के मुताब‍िक ट्रेनों में अब जल्‍द ही अनरिजर्व्ड कोच लगने शुरू हो जाएंगे.

जल्‍द ही ट्रेनों में लगेंगे अनरिजर्व्ड कोच

रेलवे मंत्रालय की तरफ से द‍िए गए आादेश में बताया गया क‍ि कोरोना के पहले ट्रेनों में जिस तरह अनारक्षति कोच लगाए जाते थे. वह जल्‍द ही अब सभी ट्रेनों में लगने लगेंगे. इसका सीधा सा मतलब यह हुआ क‍ि आप ब‍िना रिजर्वेशन के पहले की तरह जनरल बोगी (General Coach) में सफर कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : गाय या भैंस पालने वालों को सरकार देगी 60,000 रुपये, जानें कैसे होगा रज‍िस्‍ट्रेशन?

जनरल टिकट से कर सकेंगे यात्रा

रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला ल‍िया गया है. इस बदलाव के बाद यात्रियों को जनरल टिकट (General Rail Ticket) लेने में क‍िसी तरह की परेशानी नहीं होगी. आपको बता दें देश में कोरोना महामारी के मामले बढ़ने पर रेलवे ने ट्रेनों से अनारक्षित कोच को हटा द‍िया था.

पुरानी व्यवस्था लागू होने से म‍िलेगी राहत

महामारी से पहली की व्यवस्था फ‍िर से शुरू होने पर द्वितीय श्रेणी के डिब्बों में यात्रा करने के लिए स्टेशन पर पहुंचने के बाद पहले की तरह ट‍िकट ले सकेंगे. इस सुव‍िधा के शुरू होने पर अब ट्रेनों में पहले के मुकाबले ज्‍यादा यात्री सफर कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : Share Market में पैसा लगाने वालों के ल‍िए बुरी खबर, न‍िवेश से पहले पढ़ें ये न्‍यूज

रद्द ट्रेनें फ‍िर से शुरू हो रहीं 

रेलवे के एक और फैसले से यूपी (UP), बिहार (Bihar), एमपी (MP) और झारखंड (Jharkhand) समेत कई राज्‍यों के यात्र‍ियों को राहत म‍िलेगी. दरअसल, रेलवे ने रद्द हुई ट्रेनों को 1 मार्च से शुरू करने का फैसला क‍िया है. इन ट्रेनों को रेलवे ने द‍िसंबर से फरवरी के बीच ठंड बढ़ने पर कोहरे के कारण रद्द कर द‍िया था.

बताया जा रहा है क‍ि रेलवे ने कोहरे के कारण 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर द‍िया था. लेक‍िन अब ये फ‍िर से शुरू हो रही हैं. इन ट्रेनों में से अध‍िकतर ट्रेनें यूपी-ब‍िहार के रूट की है. इन ट्रेनों के शुरू होने पर होली पर घर जाने वाले यात्र‍ियों को ट‍िकट की मारा-मारी से राहत म‍िलेगी.

ब‍िजनेस की अन्‍य खबरें पढ़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.