यूक्रेनी नेता का दावा- रूस ने दागा ‘वैक्यूम बम’, क्यों कहते हैं इसे ‘फादर ऑफ ऑल बम’?


Russia Ukraine War Update: यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. इस बीच यूक्रेन में ओखतिर्का के मेयर ने चौंका देने वाला दावा किया है. उन्होंने रूस पर वैक्यूम बम दागने का आरोप लगाया है. वैक्यूम बम न्यूक्लियर बम के बाद सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. इसे रूस ने इसे फादर ऑफ ऑल बम (Father of All Bomb) का भी नाम दिया है.

दुनिया का सबसे शक्तिशाली गैर-परमाणु बम

बता दें कि सैन्य कार्रवाई शुरू करने वाले रूस के पास सभी बमों का ‘बाप’ है. ‘फादर ऑफ ऑल बम’ दुनिया का सबसे शक्तिशाली गैर-परमाणु बम है. अगर आप फादर ऑफ ऑल बम के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि यह सभी बमों से बढ़कर.. बेहद खतरनाक है.

44 टन से अधिक टीएनटी के बराबर विस्फोट

रूस के पास जो बम है वह थर्मोबैरिक बम है. यह कई नामों से आता है. एरोसोल बम.. वैक्यूम बम या ईंधन-हवा विस्फोटक. यह एक सुपर-शक्तिशाली गैर-परमाणु बम है जिसमें 44 टन से अधिक टीएनटी के बराबर विस्फोट होता है.

300 मीटर के दायरे में नुकसान पहुंचा सकता है

फादर ऑफ ऑल बम 300 मीटर के दायरे में नुकसान पहुंचा सकता है. यह विनाशकारी हथियार एक जेट से गिराया जाता है और इससे हवा के मध्य में विस्फोट होता है. यह हवा से ऑक्सीजन को बाहर खींचता है और एक छोटे परमाणु हथियार के समान असर पैदा करता है.

वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन को बना देता है विस्फोटक

Vacuum Bomb रूस द्वारा विकसित एक नयी संकल्पना पर आधारित विस्फोटक हथियार है. यह शक्तिशाली बम परमाणु हथियारों के विपरीत पर्यावरण के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करता. यह बम वातावरण में मौजूद हवा को ही विस्फोटक ईंधन के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. 

वैक्यूम बम की शक्ति परमाणु हथियारों के बराबर!

इसे विमान से गिराने के साथ जमीन से भी छोड़ा जा सकता है. एक निर्धारित ऊंचाई तक ले जाने के बाद इस बम के ईंधन को बादलों पर आक्सीजन के साथ मिश्रित कर फैला दिया जाता है. इसके बाद इन बादलों में विस्फोट कराते ही इसके संपर्क में आने वाली चीजें या इमारतें नेस्तनाबूद हो जाती है. हवा में विस्फोट किए जाने वाले इस वैक्यूम बम की शक्ति परमाणु हथियारों के बराबर बतायी जा रही है. इसमें नैनोटेक्नालोजी इस्तेमाल की गयी है. इसके धमाके से रेडिएशन का खतरा नहीं होता है.

LIVE TV

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.