CBSE Term 1 Result 2021: कब घोषित होंगे 10वीं और 12वीं के टर्म 1 रिजल्ट? यहां देखे डिटेल्स


10वीं और 12वीं की सीबीएसई टर्म 2 ( CBSE Term 2 Exam 2022) परीक्षा 26 अप्रैल को होने वाली है और अभी तक टर्म 1 (CBSE Term 1 Result 2021) के रिजल्ट आने की कोई ऑफिशियल सूचना नहीं जारी की गई है। पिछले वर्ष ही नवंबर-दिसंबर में 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षा हुई थी तब से ही छात्र रिजल्ट की राह देख रहे हैं।

रिजल्ट के विषय में बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि फरवरी में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी हो सकते हैं। लेकिन बोर्ड के स्पोकपर्सन राम शर्मा ने इससे अलग जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि अभी तक टर्म 1 रिजल्ट की घोषणा पर कोई अपडेट नहीं है। वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों की टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा का रिजल्ट एक साथ जारी करने पर विचार कर रहा है।

CBSE Term 2 Exam 2022: महत्वपूर्ण जानकारियां

बोर्ड ने टर्म 2 की परीक्षा से संबंधित जानकारी साझा करते हुए कहा है कि 26 अप्रैल से परीक्षाएं शुरू होंगी और 2 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगे। परीक्षा का टाइम-टेबल जल्द ही cbseacademic.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा।

टर्म 2 परीक्षाओं में छात्रों को ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। हालांकि टर्म 1 की परीक्षाएं एमसीक्यू फॉर्म में हुई थीं। इसके साथ ही बोर्ड ने ये भी कहा गया है कि टर्म 1 के रिजल्ट में केवल छात्रों द्वारा प्राप्त अंको को लिखा जाएगा। छात्र रिजल्ट अनाउंस होने के बाद सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, DigiLocker app और digilocker.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड टर्म 1 के रिजल्ट पास या फेल या अनिवार्य रिपीट के रूप में घोषित नहीं करेगा। फाइनल रिजल्ट टर्म 2 परीक्षा के बाद ही प्रकाशित किया जाएगा।

CBSE Term 1 Result 2021: ऐसे कर पाएंगे स्कोर कार्ड डाउनलोड

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाएं
स्टेप 2- सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021 पर क्लिक करें।
स्ट्प 3- आपको एक लॉगिन पेज पर डायरेक्ट किया जाएगा।
स्टेप 4- रोल नंबर जैसे आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें।
स्टेप 5- सफल लॉगिन के बाद, सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 2021 स्क्रीन पर दिखेगा।
स्टेप 6- रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का एक प्रिंटआउट रखें।

IAS अधिकारी के पास होती है ये पावर, जानें काम और जिम्मेदारी

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.