News about Ukraine Russia : जल, थल, नभ… रूसी न्यूक्लियर फोर्स हाई अलर्ट पर, रक्षा मंत्री ने व्लादिमीर पुतिन को दी जानकारी


मॉस्को: यूक्रेन से युद्ध (News About Russia Ukraine) के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश के बाद रूसी न्यूक्लियर फोर्स (Russian Nuclear Deterrence Forces) हाई अलर्ट पर चली गई है। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जानकारी दी है कि रूस के जमीनी, वायु और पनडुब्बी आधारित न्यूक्लियर डेटरेंस फोर्स स्टेंडबॉय अलर्ट पर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि रूसी न्यूक्लियर ट्रायड (Russian Nuclear Triad) आदेश के इंतजार में हर समय पूरी तरह से तैयार है। एक दिन पहले ही पुतिन ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और चीफ ऑफ स्टाफ वालेरी गेरासिमोव के साथ बैठक के दौरान न्यूक्लियर फोर्स को अलर्ट पर जाने का निर्देश दिया था। रूस के परमाणु निवारक बलों में अलग-अलग तरह के कई सामरिक हथियार शामिल हैं। ये हथियार पारंपरिक और परमाणु वॉरहेड के साथ हमला कर सकते हैं। इन हथियारों का इस्तेमाल रक्षात्मक और आक्रामक रूप से किया जा सकता है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि रूसी संघ के रक्षा मंत्री और सेना के जनरल सर्गेई शोइगु ने रूसी संघ के सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर व्लादिमीर पुतिन को सूचित किया है कि उनके आदेश के अनुसार स्ट्रैटजिक मिसाइल ट्रूप्स के कमांड पोस्ट की ड्यूटी शिफ्ट, उत्तरी और प्रशांत बेड़े और लॉन्ग रेंज एविएशन कमांड ने रिजर्व फोर्स के साथ कॉम्बेट ड्यूटी करना शुरू कर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि रूसी स्ट्रैटजिक फोर्स के सभी कर्मचारी स्पेशल कॉम्बेट ड्यूटी मोड पर चले गए हैं।

Russia Ukraine War News: क्या सच में परमाणु बम फोड़ देगा रूस? पुतिन की न्यूक्लियर आर्मी के बारे में सबकुछ जानिए
पुतिन ने एक दिन पहले ही कहा था कि पश्चिमी देश रूस खिलाफ आर्थिक क्षेत्र में दुश्मनी वाली कार्रवाई कर रहे हैं। मैं उन नाजायज प्रतिबंधों के बारे में बात कर रहा हूं जिनसे हर कोई अच्छी तरह वाकिफ है। प्रमुख नाटो देशों के शीर्ष अधिकारी भी हमारे देश के खिलाफ आक्रामक बयान दे रहे हैं। पुतिन के इस धमकी के चंद घंटे पहले ही अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस को स्विफ्ट भुगतान प्रणाली से बाहर कर दिया था। पश्चिमी देशों के इस ऐक्शन को रूस पर आर्थिक परमाणु हमला कहा जा रहा है। इससे रूसी बैंको को अंतरराष्ट्रीय लेनदेन करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

Russia Nuclear Deterrent Forces: व्लादिमीर पुतिन ने न्यूक्लियर फोर्स को क्यों किया हाई अलर्ट? रूस के ऐक्शन का रिएक्शन तो जानिए
रूस के पास परमाणु हथियारों का जखीरा
फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्‍ट की रिपोर्ट के अनुसार रूस के पास 4477 परमाणु हथियार हैं। इनमें से 2565 स्‍ट्रेटज‍िक और 1912 नॉन स्‍ट्रेजिक हथियार हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि पिछले कुछ साल से रूस अपने परमाणु बल और उसके आधारभूत ढांचे का तेजी से आधुनिकीकरण कर रहा है। रूस ने यूक्रेन और दूसरे यूरोपीय देशों की सीमा पर पहले से ही कई परमाणु ठिकानों को बना रखा हैं। यहां तैनात लॉन्चर्स से परमाणु हथियारों तो तुरंत फायर किया जा सकता है। ऐसा भी दावा किया गया था कि रूस के परमाणु हथियार सोवियत संघ के जमाने के न होकर काफी आधुनिक हैं।

Vladimir Putin Russian Nuclear Deterrence Forces

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.