Mukesh Ambani news: मुकेश अंबानी के इस कदम से 19% उछले फ्यूचर ग्रुप के शेयर, जानें क्या है मामला


हाइलाइट्स

  • किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के शेयरों में 19% तक उछाल
  • रिलायंस ने फ्यूचर के 200 स्टोर्स का संचालन अपने हाथ लिया
  • रिलायंस-फ्यूचर डील में ऐमजॉन ने डाल रखा है अड़ंगा

नई दिल्ली: कर्ज में डूबे बिजनसमैन किशोर बियानी (Kishore Biyani) की अगुवाई वाले फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के लिए लंबे समय बाद अच्छी खबर आई है। ग्रुप के शेयरों में आज भारी उछाल देखने को मिली। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने फ्यूचर ग्रुप के 200 से अधिक स्टोर्स का परिचालन अपने हाथ में ले लिया है।

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि रिलायंस की कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने देशभर में फ्यूचर रिटेल (Future Retail) के कम से कम 200 स्टोर्स का परिचालन अपने हाथ में ले लिया है और इसके कर्मचारियों को नौकरी की पेशकश की है। फ्यूचर ग्रुप इन स्टोर्स के लीज पेमेंट्स का भुगतान करने में नाकाम रहा था। इसके बाद आज फ्यूचर ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भारी उछाल देखने को मिला।

FRL: फ्यूचर रिटेल की कम नहीं हो रही मुश्किल, अब लोन को एनपीए घोषित कर रहे बैंक
इन शेयरों में 17 फीसदी उछाल
फ्यूचर सप्लाई चेन सॉल्यूशंस (Future Supply Chain Solutions) के शेयर में 17 फीसदी तक उछाल आई और यह 71.50 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह फ्यूचर रिटेल (Future Retail) में 13 फीसदी और फ्यूचर मार्केट नेटवर्क्स (Future Market Networks) में 10 फीसदी उछाल आई। इन कंपनियों के शेयर क्रमशः 51.75 रुपये और 9.70 रुपये पर पहुंच गए। इसी तरह फ्यूचर एंटरप्राइजेज
(Future Enterprises) और फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशंस (Future Lifestyle Fashions) में नौ फीसदी तेजी आई।

फ्यूचर कंज्यूमर (Future Consumer) में सात फीसदी और फ्यूचर एंटरप्राइजेज डीवीआर (Future Enterprises DVR) में 19 फीसदी तेजी आई। फ्यूचर के देशभर में 1,700 से अधिक आउटलेट्स हैं लेकिन रिलायंस ने केवल 200 स्टोर्स को रिब्रांड करने का फैसला किया है। ये फ्यूचर ग्रुप के फ्लैगशिप सुपरमार्केट चेन बिग बाजार (Big Bazaar) के स्टोर हैं। रिलायंस ने इसमें से कुछ स्टोर्स की लीज अपने नाम पर ट्रांसफर कर दी थी और फिर इन्हें फ्यूचर को लीज पर दे दिया थी। लेकिन अब कंपनी उन्हें अपने हाथों में ले रही है। साथ ही उसने कर्मचारियों को मौजूदा शर्तों पर नौकरी ऑफर की है।

न्यू एनर्जी के दम पर भारत बनेगा ग्लोबल पावर, जानिए किसने कहा
ऐमजॉन का अड़ंगा
रिलायंस ने फ्यूचर के रिटेल कारोबार को खरीदने के लिए 2020 में 3.4 अरब डॉलर की डील की थी लेकिन ऐमजॉन ने इसे चुनौती दी है। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की कंपनी ऐमजॉन ने फ्यूचर रिटेल के स्टोर्स के लीज स्ट्रक्चर में बदलाव पर आपत्ति जताई है और इसे दिल्ली हाई कोर्ट तथा एनसीएलएटी (NCLAT) में चुनौती देने की योजना बना रही है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.