UP Police Recruitment 2022: यूपी पुलिस में 26 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यानी UPPBPB जल्द ही यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल 2022 (UP Police Constable Notification 2022) का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। बता दें कि बोर्ड ने अलग-अलग संस्थाओं से परीक्षा कराने के लिए टेंडर मांगे थे जिसकी शुरुआत 27 जनवरी से हुई थी। अब टेंडर भरने का समय समाप्त हो चुका है।

बोर्ड यूपी पुलिस कॉस्टेबल (UP Police Constable) की परीक्षा कराने के लिए एजेंसी का चुनाव कर आवेदन करने के लिए समय और तारीख जारी करेगा। टेंडर भरने के लिए एंजेसी से अपेक्षा की गई कि वह सिविल सर्विस के चयन, स्टेट पीसीएस, जेईई या मेडिकल जैसी परीक्षाओं के लिए कार्य कर चुका हो। आवेदन शुरू होने की तारीख के लिए समय-समय पर UPPBPB की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in चेक करते रहें।

यह भर्ती कॉस्टेबल के 26210 पदों और फायरमैन के 172 पदों के लिए होगी जिसमें तकरीबन 20 लाख परीक्षार्थियों के बैठने की उम्मीद है। सभी 18 से 22 वर्ष तक के अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, आरक्षित वर्ग को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड ना होकर ऑफलाइन ओएमआर सीट पर कराई जाएगी। इस परीक्षा के लिए जिस भी संस्था का चयन किया जाएगा उसे 5000 प्रश्नों का प्रश्न बैंक बनाने की जिम्मेदारी दी जाएगी और उन्हीं प्रश्नों से फाइनल प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा।

बोर्ड ने कहा है कि स्थिति सामान्य होने पर ही परीक्षा आयोजित कराई जाएगी और जिस संस्था को परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदीरी दी जाएगी वह ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया, एडमिट कार्ड, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पीएसटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन, फाइनल सेलेक्शन लिस्ट, हेल्पलाइन समेत कई अन्य काम देखेगी।

UP Police Constable Recruitment 2022: ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

अप्लाई करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

स्टेप 1- पहले स्टेप में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप 2- फिर लेटेस्ट भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड करें और ध्यान से पढ़ें।
स्टेप 3- उसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें और अप्लाई प्रक्रिया शुरू करें।
स्टेप 4- आवश्यक डिटेल्स को बेहद सावधानी से भरें।
स्टेप 5- सबसे आखिरी स्टेप में स्कैन कॉपी के साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें और रसीद लें।

List Of Prime Ministers Of India: आजादी से लेकर अब तक ये हैं भारत के 14 प्रधानमंत्री

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.