Ukraine War: रूस- यूक्रेन जंग की आग से बच नहीं सका दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन, मरम्मत में खर्च होंगे 227 अरब


कीव : रूस और यूक्रेन के बीच जंग की आग बड़े पैमाने पर धन और जनहानि का कारण बन रही है। इस आग ने दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान को भी अपनी जद में ले लिया। यूक्रेन ने कहा है कि लंबाई में दुनिया का सबसे बड़ा जहाज कीव के निकट गोस्टोमेले एयरपोर्ट पर रूस की गोलाबारी में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। Antonov-225 Mriya का निर्माण यूक्रेन में किया गया है। यूक्रेन के सरकारी हथियार निर्माता उक्रोबोरोनप्रोम के मुताबिक इसकी मरम्मत में 227 अरब रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा।

इस प्लेन को सोवियत संघ ने डिजाइन किया था, जब यूक्रेन इसका हिस्सा था। डेलीमेल की खबर के मुताबिक यूक्रेन ने कहा है कि रूस के हमले में इस विमान को भारी नुकसान हुआ है। यह गोस्टोमेले एयरपोर्ट पर खड़ा था। यह एयरपोर्ट कीव के पास है जिसका इस्तेमाल रूस यूक्रेन में अपनी सेना और हथियार भेजने के लिए कर सकता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा गया है कि हम इस प्लेन की मरम्मत करेंगे।
Zelensky Assassination: जेलेंस्की की हत्या के लिए रूस ने भेजे 400 खूंखार भाड़े के हत्यारे! ‘पुतिन के शेफ’ ने थमाई टारगेट की लिस्ट
मरम्मत के चलते एयरपोर्ट पर फंस गया प्लेन
बयान में कहा गया, ‘हम सशक्त, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक यूक्रेन के अपने सपने को साकार करेंगे।’ जब रूस ने हमला किया तब इस प्लेन को सुरक्षित स्थान पर नहीं पहुंचाया जा सका क्योंकि एयरपोर्ट पर इसकी मरम्मत चल रही थी। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक नासा की एक एजेंसी ने एयरपोर्ट पर दागी गईं कई मिसाइलों का पता लगाया। इनमें से कुछ मिसाइलें उस हैंगर पर भी गिरीं जहां इस प्लेन को रखा गया था। नासा के डेटा के मुताबिक हमले के बाद हैंगर में आग लग गई थी जिसका पता स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह 11:13 पर लगा।

84 मीटर लंबा है विमान
इस प्लेन की लंबाई 84 मीटर है और इसके पंख 88 मीटर तक फैले हुए हैं। बुरी तरह क्षतिग्रस्त विमान की मरम्मत पर तीन अरब डॉलर से अधिक का खर्च आएगा और इसमें लंबा समय लगेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, साल 1980 के दशक में डिजाइन किया गया एएन-225 मरिया अब तक का सबसे लंबा और सबसे भारी हवाई जहाज था। यह 640 टन कार्गो ले जाने में सक्षम था।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.