Russia Ukraine War Effect : यूक्रेन संकट ने बढ़ाई अमरूद कारोबारियों की चिंता, होगा बड़ा नुकसान


रायपुर : रसिया-यूक्रेन युद्ध का असर अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर भी पड़ा है। कई चीजों की कीमत अभी से आसमान छूने लगी हैं। यूक्रेन संकट को लेकर छत्तीसगढ़ के कारोबारी भी चिंतित हैं। छत्तीसगढ़ में अमरूद की खेती (guava businessman worried ukraine crisis) होती है। यहां से यूक्रेन में अमरूद का निर्यात (guava exported from chhattisgarh) होता है। ऐसे में अमरूद की खेती कर रहे किसानों की चिंता बढ़ गई है। अमरूद के बगीचे में जाकर नवभारत टाइम्स.कॉम की टीम ने अमरूद कारोबारी से बात की है।

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन योजना? राहुल और प्रियंका गांधी के साथ सीएम भूपेश बघेल की चर्चा की उम्मीदें

विदेशों में सबसे ज्यादा अमरूद छत्तीसगढ़ से जाता है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से अमरूद की मांग में अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरावट दिखने लगी है। इसे लेकर छत्तीसगढ़ के अमरूद व्यापारी कबीर चंद्राकर का मानना है कि यूक्रेन में चल रहे वॉर के कारण आने वाले दिनों में अमरूद के दामों में लगभग 10 फीसदी का गिरावट देखी जा सकती है। वर्तमान में अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमरूद की कीमत का अंदाजा लगाएं तो यह छत्तीसगढ़ के व्यापारियों को 40 रुपए के एवरेज दर में पड़ता है।

MP News : 36 बार कॉल किया हूं, आप उठाते नहीं… मीटिंग में एमपी के राज्य मंत्री का रौद्र रूप, सकपकाए अधिकारी ने मांगी

ऐसे में युद्ध अगर इसी तरह चलता रहा और अन्य देशों की सहभागिता इसमें होती है तो अमरूद के व्यापार को बड़ा झटका लग सकता है। हालांकि भारत से विदेशों में 10 से 12 फीसदी अमरूद का निर्यात होता है लेकिन यह अपने आप में एक बड़ा हिस्सा है। #RussiaUkraineCrisis #RussiaUkraineWarEffect #GuavaBusinessman

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.