पैरालंपियन देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण, नीरज चोपड़ा और अवनि लेखरा समेत 8 खिलाड़ियों को मिलेगा पद्मश्री अवॉर्ड


नई दिल्ली. पैरालंपिक खेलों में 2 गोल्ड मेडल सहित 3 मेडल जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया (Devendra Jhajharia) को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा जाएगा. वहीं, टोक्यो ओलंपिक खेलों के चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra), पैरा शूटर अवनि लेखरा (Avani Lekhara) समेत 8 खिलाड़ियों को मंगलवार को पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया.

40 वर्षीय देवेंद्र झाझरिया ने एथेंस पैरालंपिक 2004 और रियो पैरालंपिक 2016 में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीते थे जबकि पिछले साल टोक्यो पैरालंपिक में उन्होंने रजत पदक हासिल किया था. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था. वह ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने सोने का तमगा हासिल किया था.

इसे भी देखें, सूबेदार नीरज चोपड़ा परम विशिष्ट सेवा मेडल से होंगे सम्मानित

पद्मश्री पाने वाले अन्य खिलाड़ियों में 20 साल की पैरा निशानेबाज अवनि लेखरा, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत और पैरा भाला फेंक एथलीट सुमित अंतिल भी शामिल हैं. मार्शल आर्ट्स के एक स्वरूप कलारीपयट्टू की कला में माहिर 93 वर्षीय शंकरनारायण मेनन चुंडाइल, पूर्व अंतरराष्ट्रीय मार्शल आर्ट्स चैंपियन फैजल अली डार को भी पद्मश्री अवॉर्ड दिया जाएगा.

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान 67 वर्षीय ब्रहमानंद संकवालकर और महिला हॉकी खिलाड़ी 29 वर्षीय वंदना कटारिया को भी पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया है. नीरज चोपड़ा सेना में सूबेदार के पद पर भी तैनात हैं और उन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) से भी नवाजा जाएगा. भारत के राष्ट्रपति हर साल मार्च-अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में औपचारिक पुरस्कार समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान करते हैं.

Tags: Avani Lekhara, Devendra Jhajharia, Neeraj Chopra, Padma awards, Sports news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.