Russia Ukraine Talk: यूक्रेन जंग पर बातचीत के लिए पुतिन तैयार, बेलारूस पहुंचा प्रतिनिधिमंडल, जेलेंस्की ने रखी बड़ी शर्त


कीव/मॉस्को : रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता का रास्ता खुलता नजर आ रहा है। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने रविवार को कहा कि वह बेलारूस में यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार है। रूस की सेनाएं यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुस चुकी हैं, जहां आम यूक्रेनी नागरिकों ने उनके सैन्य वाहनों में आग लगा दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस का प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों के साथ वार्ता के लिए बेलारूस के होमेल शहर पहुंच चुका है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने न्यूज एजेंसी एपी के हवाले से बताया, ‘रूस का प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है, और अब हम यूक्रेनियों का इंतजार कर रहे हैं।’ इसके जवाब में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि वह रूस के साथ बातचीत के लिए इच्छुक हैं। लेकिन उन्होंने पड़ोसी देश बेलारूस में बातचीत से इनकार कर दिया है, जिसका इस्तेमाल मॉस्को ने अपनी हमले की तैयारी के लिए किया था।
Putin Chechen Forces: जेलेंस्की की हत्या के लिए भेजे गए चेचेन लड़ाके मारे गए, यूक्रेन युद्ध में पुतिन को बड़ा झटका
जेलेंस्की ने दिया दूसरी जगहों का प्रस्ताव
जेलेंस्की ने एक ऑनलाइन संबोधन में कहा, ‘हमने वारसॉ, ब्रातिस्लावा, बुडापेस्ट, इस्तांबुल, बाकू का प्रस्ताव दिया है।’ बेलारूस की पूर्वी और उत्तर-पूर्वी सीमाएं रूस और दक्षिणी सीमाएं यूक्रेन के साथ मिलती हैं। इससे एक दिन पहले क्रेमलिन ने कहा था कि कीव ने मॉस्को के साथ बातचीत से इनकार कर दिया है। पेस्कोव ने अपने बयान में कहा था कि यूक्रेन का पक्ष समझौता वार्ता के लिए तैयार नहीं है। रविवार को रूसी सेनाएं खारकीव में घुस चुकी हैं।

खारकीव में घुसी रूस की सेना
सोशल मीडिया पर एक वीडियो में रूस के कई सैन्य वाहन खारकीव की सड़कों पर देखे जा सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि खारकीव में दोनों सेनाओं की बीच भीषण लड़ाई चल रही है और यूक्रेन के आम लोगों ने रूसी सेना की गाड़ियों में आग लगा दी है। कीव में कर्फ्यू को सोमवार तक के लिए बढ़ा दिया गया है। कीव के मेयर ने कर्फ्यू को सख्त करते हुए कहा है कि इसका उल्लंघन करने वालों को देश का ‘गद्दार’ माना जाएगा।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.