What is meri policy mere hath scheme launched by shivraj singh chauhan in madhya pradesh for farmers check details mpns


इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर जिले से ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान की शुरुआत हुई. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जिले के बूढ़ी बरलाई गांव में किसानों को पॉलिसी बांटकर इसका शुभारंभ किया. कार्यक्रम में 10 हजार से ज्यादा किसान शामिल हुए. कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर,उद्यानिकी मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह, सांसद शंकर लालवानी सहित कई नेता मौजूद थे. इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने ड्रोन प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया.

गौरतलब है कि ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ का उद्देश्य घर-घर जाकर फसल बीमा पॉलिसी प्रदान करना है. इसके माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत नीतियों, भूमि अभिलेखों, दावे की प्रक्रिया और शिकायत निवारण के बारे में किसानों को जानकारी दी जाएगी. इससे किसानों को परेशानियों को हल करने दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा. PMFBY में नामांकित किसानों के लिए ग्राम पंचायत ग्राम स्तर पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे. किसानों को कृषि कार्य में ड्रोन का उपयोग भी समझाया जाएगा.

सीएम ने कांग्रेस पर साधा निशाना

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फसल बीमा में सरकार ने 7813 करोड़ रुपये दिए हैं. सांवेर में 3 हजार करोड़ स्वीकृति करके टेंडर लगाए गए हैं. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस और कमलनाथ पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा- कमलनाथ कह रहे हैं कि किसानों को कुछ दिया ही नहीं. कांग्रेस के एक पूर्व मंत्री निशाना साध रहे हैं कि बीजेपी ने किसानों को कुछ नहीं दिया. जब फसल बर्बाद होती है तो किसानों के सीने में दर्द होता है और इस दर्द को बीजेपी सरकार अच्छे से समझती है. जो लोग बीजेपी पर सीधा निशाना साधते हैं, उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या कभी किसानों को बीजेपी कार्यकाल में जो रुपये मिल रहे हैं, वह कांग्रेस के कार्यकाल में मिले हैं. भाजपा के अलावा कभी कांग्रेस नर्मदा ला सकती थी, 43 लाख हेक्टेयर में हम सिंचाई कर रहे हैं, इसे 65 लाख हेक्टेयर तक लेकर जाएंगे.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसान का और केंद्र सरकार का प्रीमियम हमने भरा. कांग्रेस की सरकार में कम से कम नुकसान लिखा जाता था. हमने कहा छोटे से छोटा नुकसान भी किसान का लिखा जाए. पहले कांग्रेस के जमाने में नुकसान जिले वार होता था, अब हम गांव तक लेकर गए हैं. जल्द ही अब शुगर मिल की जमीन पर टेक्सटाइल मिल बनेगी और 1 हजार करोड़ का निवेश होगा. इसमें 12 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. इस बीच मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि गांवों में जाकर शिविर लगाएंगे और किसानों के द्वार द्वार जाकर फसल बीमा योजना का लाभ दिलाएंगे. ताकि किसानों को परेशानी न हो. बीजेपी सरकार ने छुट्टी वाले दिन भी अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों के हित में काम करना है और किसानों के खातों में राशि डालनी है.

आपके शहर से (इंदौर)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

Tags: Indore news, Mp news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.