Russia Ukraine Attack: यूक्रेन के मुंहतोड़ जवाब से टेंशन में आया रूस, चौतरफा हमले का आदेश, निशाने पर जेलेंस्की


कीव
यूक्रेनी की सेना के जोरदार पलटवार से टेंशन में आए रूस ने अब अपनी सेना को चौतरफा हमले का आदेश दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन पर हर तरफ से हमला करने का आदेश दिया है। रूस का दावा है कि यूक्रेन के नेता बातचीत को तैयार नहीं हो रहे हैं। रूस ने कहा कि हम अब अपने हमले तेज करने जा रहे हैं। रूस ने यह भी दावा किया है कि उसने काला सागर में यूक्रेन की सेना के 6 जहाजों को डुबो दिया है। माना जा रहा है कि रूस के निशाने पर अब यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की हैं जो राजधानी कीव में कहीं छिपे हुए हैं।

हालांकि कुछ ऐसी भी खबरें आई हैं कि यूक्रेन के राष्‍ट्रपति कीव से निकल गए हैं। रूस ने कहा, ‘अमेरिका का आरक्‍यू-4 ग्‍लोबल हॉक और एमक्‍यू-9ए रीपर ड्रोन उस समय स्‍नेक द्वीप समूह के ऊपर चक्‍कर लगा रहा था जब यूक्रेन के जहाजों ने रूस के जहाजों पर हमला किया।’ रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमारा मानना है कि अमेरिकी ड्रोन यूक्रेन के जहाजों को दिशा दिखा रहे थे। रूस ने इससे पहले कहा था कि चूंकि यूक्रेन के पक्ष ने बातचीत से इंकार कर दिया है, इसलिए रूसी सेना ने अपने ऑपरेशनल प्‍लान के मुताबिक फिर से कार्रवाई को शुरू कर दिया है।
Putin Personal Life: कहां हैं पुतिन की ‘रहस्यमय’ बेटियां? पति, पिता, ससुर, दादा.. निजी जीवन में कई किरदार निभाते हैं रूसी राष्ट्रपति
‘रूस के हमले का प्राथमिक उद्देश्य कीव की घेराबंदी’
रूस ने यह भी दावा किया कि यूक्रेन के कई इलाके अब उसके नियंत्रण में आ गए हैं। उसने यूक्रेन से आवासीय इलाकों से सभी हथियारों को हटाने के लिए कहा। माना जा रहा है कि रूस के निशाने पर अब यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेन्‍स्‍की हैं जो कहीं छिपे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि वह कीव से निकल चुके हैं लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इस बीच यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले का प्राथमिक उद्देश्य कीव की घेराबंदी है। रूस ने यूक्रेन को ‘विसैन्यीकरण’ करने के लिए कीव को घेरने और अवरुद्ध करने की योजना बनाई है। यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर लियाशको के मुताबिक, अबतक 3 बच्चों समेत 198 यूक्रेनियन मारे गए हैं।

इस बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन ने दुश्मन के हमलों का मुंहतोड़ जबाव दिया है, लेकिन देशभर में लड़ाई जारी है। जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो संदेश में कहा, ‘हम दुश्मन के हमलों का सामना सफलतापूर्वक कर रहे हैं।’ राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन के कई शहरों और जिलों में अभी लड़ाई जारी है। हम जानते हैं कि हम देश, जमीन, बच्चों के भविष्य की रक्षा कर रहे हैं। उधर, जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ (ईयू) से यूक्रेन को ब्लॉक में सदस्यता देने का आह्वान किया है।
Elon Musk Ukraine War: यूक्रेन की गुहार पर अरबपति एलन मस्‍क ने दिखाई दर‍ियादिली, अंतरिक्ष से भेजी मदद
‘यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता पर निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण पल’
जेलेंस्की ने शनिवार को ट्विटर पर लिखा, ‘एक बार और सभी के लिए लंबे समय से चली आ रही चर्चा को बंद करने और यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता पर निर्णय लेने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पल है।’ गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान को मंजूरी दी है। उधर, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपने तुर्की समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू के साथ फोन पर बातचीत में कहा कि मास्को यूक्रेन में एक समझौते पर सभी रचनात्मक ताकतों के साथ बातचीत की तैयारी कर रहा रूसी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि रूस ने शांति और स्थिरता के लिए यूक्रेन में त्वरित समाधान के लिए अपनी तत्परता पर जोर दिया।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.