Elon Musk Ukraine War: यूक्रेन की गुहार पर अरबपति एलन मस्‍क ने दिखाई दर‍ियादिली, अंतरिक्ष से भेजी मदद


कीव
रूस के भीषण हमलों का सामना कर रहे यूक्रेन की मदद के लिए अब दुनिया के सबसे अमीर अरबपति एलन मस्‍क भी आगे आए हैं। यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री मयखैलो फेदोरोव के गुहार लगाने पर मस्‍क ने तत्‍काल यूक्रेन को अंतरिक्ष से इंटरनेट देना शुरू कर दिया है। यूक्रेनी नेता ने मस्‍क को ट्वीट करके कहा कि रूस की ओर से लगातार साइबर हमले किए जा रहे हैं और हमें आपके मदद की तत्‍काल जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि एलन मस्‍क आप मंगल ग्रह पर शहर बसाना चाहते हैं, यहां रूस यूक्रेन पर कब्‍जा करने का प्रयास कर रहा है।

फेदोरोव ने कहा कि मस्‍क आपके रॉकेट जहां सफलतापूर्वक अंतरिक्ष से सफलतापूर्वक धरती पर लैंड कर रहे हैं, वहीं रूसी रॉकेट यूक्रेन के आम नागरिकों पर हमले कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, ‘मस्‍क हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमें स्‍टारलिंक स्‍टेशन मुहैया कराए जाएं ताकि रूसी के इस क्रूर हमले का हम सामना कर सकें। इसके जवाब में मस्‍क ने कहा, ‘स्‍टारलिंक (इंटरनेट) सर्विस अब यूक्रेन में सक्रिय है। कई और टर्मिनल रास्‍ते में हैं।’

पूरे विश्‍व में हाईस्‍पीड इंटरनेट मुहैया कराएंगे मस्‍क
मस्‍क अपने स्‍टारलिंक प्रोग्राम के जरिए धरती की निचली कक्षा में इंटरनेट सेवा मुहैया करा रहे हैं जिसे पिछले कई साल से स्‍पेसएक्‍स बना रहा है। अब तक 2000 से ज्‍यादा सैटलाइट एलन मस्‍क अंतरिक्ष में छोड़ चुके हैं। इसके जरिए पूरे विश्‍व में हाईस्‍पीड इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा। मस्‍क की योजना आने वाले वर्षों में 40 हजार से ज्‍यादा सैटलाइट को अंतरिक्ष में छोड़ने की है। धरती की निचली कक्षा में होने की वजह से इन सैटलाइट की मदद से आसानी से तेज इंटरनेट मुहैया कराया जा सकता है।
Ukraine War Video: रूसी काफिले के आगे निहत्था खड़ा हो गया शख्स, धक्का देकर रोक दिए टैंक, देखें हैरतअंगेज वीडियो
बता दें कि यूक्रेन में रूसी की ओर से भीषण हमलों का दौर जारी है। उधर, यूक्रेन की सेना का दावा है कि रूस को 24 फरवरी से लेकर अब तक 14 विमान, 8 हेलीकॉप्टरों, 102 टैंकों, 536 बीबीएम, 15 भारी मशीनगनों और 1 बीयूके मिसाइल का नुकसान उठाना पड़ा है। यही नहीं रूस ने 3,500 से अधिक सैनिकों को भी खो दिया है। लगभग 200 सेवा सदस्यों को बंधक बना लिया गया है। हवाई हमलों में सुमी, पोल्टावा, मारियुपोल और कीव को निशाना बनाया गया, जिसमें रातों-रात भारी लड़ाई हुई। रूस ने काला सागर से पूरे यूक्रेन में नौसैनिक आधारित क्रूज मिसाइलें दागीं।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.