LIC IPO News: एलआईसी आईपीओ को लेकर आई है बड़ी खबर, जानिए कैबिनेट ने क्या लिया है फैसला


नई दिल्ली:एलआईसी (Life Insurance Corporation) के आईपीओ (Initial Public Offer) के लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने एलआईसी में विदेशी निवेश (FDI) की सीमा 20 फीसदी करने की मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट ने एलआईसी में 20 फीसदी तक एफडीआई की अनुमति दे दी गई है। गौरतलब है कि शनिवार को कैबिनेट की बैठक हुई है, जिसमें यह फैसला लिया गया। इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार एफडीआई नियमों में बदलाव कर सकती है।

विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना चाहती है एलआईसी
सरकार एलआईसी के आईपीओ को काफी सफल बनाना चाहती है। वह अधिकाधिक खुदरा और विदेशी निवेशकों को इस आईपीओ के लिए आकर्षित करना चाहती है। यही कारण है कि एलआईसी के बीमाधारकों को आईपीओ में रिजर्वेशन दिया गया है। विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ही कैबिनेट द्वारा एलआईसी में 20 फीसद विदेशी निवेश को मंजूरी दी गई है। यहां बता दें कि अभी बीमा क्षेत्र में ऑटोमैटिक रूट से 74 फीसदी विदेशी निवेश की इजाजत है। हालांकि, एलआईसी पर यह नियम लागू नहीं होता है। इसका कारण है कि एलआईसी के लिए सरकार का अलग एक्ट है, जिसे एलआईसी एक्ट कहते है।

मार्च में आ सकता है आईपीओ
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के आईपीओ का निवेशक लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। साथ ही यह किसी बीमा कंपनी द्वारा लाया गया दुनिया का तीसरा बड़ा आईपीओ होगा। माना जा रहा है कि मार्च के पहले हफ्ते में इस आईपीओ को नियामकीय मंजूरी मिल सकती है और उसके बाद कंपनी प्राइस बैंड (Price Band) का खुलासा कर सकती है। मार्च के दूसरे हफ्ते में यह आईपीओ निवेशकों के लिए खुल सकता है। इस आईपीओ के जरिए सरकार अपनी पांच फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। इस आईपीओ का साइज 63,000 करोड़ रुपये हो सकता है।

जुलाई 2021 में मिली थी कैबिनेट की मंजूरी
एलआईसी के आईपीओ को जुलाई 2021 में कैबिनेट की मंजूरी मिली थी। माना जा रहा था कि यह आईपीओ साल 2021 में ही आ जाएगा, लेकिन इसमें देरी होती रही। इसके बाद हाल ही में 13 फरवरी को एलआईसी ने आईपीओ के लिए सेबी को आवेदन भेजा था।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.