रूस से जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने PM मोदी से की बात, भारत से मांगी ये मदद


Russia Ukraine War: रूस से जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने शनिवार को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को फोन करके हालात की जानकारी दी. उन्होंने रूस के हमलों के कारण हो रही तबाही का हाल बताते हुए भारत से मदद की मांग की.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को किया कॉल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने ट्वीट करके खुद इस बातचीत के बारे में जानकारी दी. जेलेंस्की ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से फोन पर बात की. उन्हें रूसी हमले के कारण पैदा हुए हालात के बारे में जानकारी दी. इस वक्त एक लाख से ज्यादा घुसपैठिए हमारी जमीन पर मौजूद हैं. वे लगातार हमारे रिहायशी इलाकों पर बमबारी कर रहे हैं. पीएम मोदी से आग्रह किया कि इस हमले के खिलाफ सुरक्षा परिषद में हमें राजनीतिक समर्थन दें. साथ ही इस हमले के खिलाफ हमारे साथ आएं.’

यूक्रेन में तीसरे दिन भी जंग जारी

बताते चलें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) का आज तीसरा दिन है. रूस की सेनाएं यूक्रेन की राजधानी कीव से करीब 30 किलोमीटर दूर पहुंच चुकी हैं और अब ताबड़तोड़ शहर पर बमों व मिसाइलों से हमला कर रही हैं. वहीं यूक्रेन की सेना और आम लोग रूस की सेना का डटकर हमला कर रहे हैं. यूक्रेनी सेना ने कीव तक पहुंचने वाले 3 पुल उड़ा दिए हैं और सड़कों पर यूक्रेन की सेना के टैंक मुकाबले के लिए गश्त कर रहे हैं. 

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भारत से मदद मांगी

इन्हीं सबके बीच यूक्रेन सरकार लगातार दूसरे देशों को फोन करके हालात से अवगत करा रही है. यूक्रेन के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर को कॉल करके रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War) के ताजा स्थिति के बारे में बताया. वहीं शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को फोन कर हालात बताने के साथ ही सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ मदद मांगी. 

पीएम मोदी ने जानमाल के नुकसान पर जताया दुख

यूक्रेनी राष्ट्रपति से हुई बातचीत में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने युद्ध के कारण हो लोगों की मौतों और जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख जताया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों पक्ष हिंसा रोककर बातचीत की टेबल पर आएं. पीएम मोदी ने कहा कि संघर्ष को रोकने के किसी भी कदम का भारत पूरा समर्थन करेगा और इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा. 

पीएम मोदी ने कहा कि जंग के बीच यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर गहरी चिंता जताई. उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से आग्रह किया कि वे भारतीयों को सुरक्षित निकासी में सहयोग करें. 

ये भी पढ़ें- Baba Vanga Prediction: पुतिन करेंगे पूरी दुनिया पर राज, बाबा वेंगा ने रूस को लेकर की थी ये भविष्यवाणी!

रूस ने की भारत के निष्पक्ष रुख की सराहना

इसी बीच रूस (Russia) ने भारत की ओर से अब तक अपनाए गए निष्पक्ष रुख की सराहना की है. रूस ने कहा कि भारत ने पूरे मामले पर अब तक तार्किक स्टैंड अपनाया है और स्थितियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के बजाय माहौल को शांत करने की बात कही है. 

LIVE TV

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.