AUS Open 2022: ऐश्ले बार्टी बनीं चैंपियन, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर रचा इतिहास


नई दिल्ली. ऐश्ले बार्टी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में डेनियल कोलिन्स को 6-3, 7-6 से हराकर मेजबान देश का महिला सिंगल्स खिताब का 44 साल का इंतजार खत्म किया. ऐश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) को पहला सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई. उन्होंने इस सेट को एक सर्विस ब्रेक के साथ जीता लेकिन दूसरे सेट के दूसरे और छठे गेम में सर्विस गंवाने के बाद वह 1-5 से पिछड़ गयी थी.  कोलिन्स के पास इस सेट को जीतने का दो मौके थे लेकिन दोनों बार उसकी सर्विस टूट गयी.

ऐश्ले बार्टी 1980 में वेंडी टर्नबुल के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के सिंगल्स फाइनल में पहुंचने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला बनी थीं. वह 1978 में क्रिस ओ’नील के बाद पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला चैंपियन हैं. इस 25 साल की खिलाड़ी का यह तीसरा प्रमुख खिताब है. उन्होंने यह तीनों खिताब तीन अलग-अलग सतहों पर जीते है. वह इस हार्ड कोर्ट पर जीत से पहले पिछले साल विंबलडन में घास के कोर्ट पर और 2019 में फ्रेंच ओपन में क्ले कोर्ट पर चैम्पियन बनीं थी.

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में इतिहास रचने की दहलीज पर नडाल और मेदवेदेव
पिछले साल जुलाई में विम्बलडन खत्म होने के बाद से टेनिस जगत में एक ही चर्चा है कि 21 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी कौन होगा. पूरा फोकस नोवाक जोकोविच पर रहा और किसी ने राफेल नडाल के बारे में नहीं सोचा. अब 2022 के पहले ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलने जा रहे नडाल इतिहास रचने से एक जीत दूर है. उनका सामना अमेरिकी ओपन चैम्पियन दानिल मेदवेदेव से होगा जो लगातार दूसरा खिताब जीतने की दहलीज पर है और पहले ग्रैंडस्लैम के बाद लगातार दूसरा जीतना भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

…तो क्या नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन से भी बाहर हो जाएंगे ? एक नियम पड़ सकता है भारी

ऑस्ट्रेलियाई ओपन शुरू होने से एक दिन पहले जोकोविच के निर्वासन और नडाल के लंबे समय कोर्ट से दूर रहने से पहले 21वें ग्रैंडस्लैम की होड़ काफी रोमांचक थी. पैर की चोट से जूझने और कोरोना संक्रमण का शिकार होने के बाद नडाल को पता नहीं था कि वह ऑस्ट्रेलियाई ओपन खेल भी सकेंगे या नहीं. फेडरर और जोकोविच के समान नडाल के नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं. कोरोना टीकाकरण के कड़े नियमों का पालन नहीं करने के कारण जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया जबकि फेडरर दाहिने घुटने की सर्जरी के बाद अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं.

Asian Games: धोनी की तर्ज पर ‘मेंटॉर’ बनेंगे विश्वनाथन आनंद, भारतीय खिलाड़ियों को सिखाएंगे शतरंज के गुर

नडाल ने 2020 फ्रेंच ओपन में अपना 20वां खिताब जीता था. वहीं जोकोविच 2021 में आस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीतकर 17वें से 20वें खिताब तक पहुंचे. अमेरिकी ओपन फाइनल में वह मेदवेदेव से हार गए थे. मेदवेदेव 2019 अमेरिकी ओपन के फाइनल में नडाल से और 2021 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जोकोविच से हारे लेकिन अमेरिकी ओपन फाइनल में उन्होंने जोकोविच को हराया.

Tags: Ashleigh barty, Australian open, Australian Open Tennis Tournament, Daniil Medvedev, Rafael Nadal

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.