JEE Advanced: अब IIT में एडमिशन होगा आसान, सरकार ने खत्म की 75 फीसदी मार्क्स की बाध्यता


IIT में एडमिशन की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार ने जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2022) में पास छात्र इस बार अगर बोर्ड में 75 फीसदी मार्क्स या टॉप 20 पर्सेंटाइल में शामिल नहीं भी हैं तो भी उनका एडमिशन इस बार 2022-23 सत्र में आईआईटी में हो जायेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए न्यूनतम 75 फीसदी मार्क्स की अर्हता से छूट देने की घोषणा की है। जेईई एडवांस्ड तीन जुलाई को आयोजित होगी।

बता दें कि पहले उम्मीदवारों को IIT में एडमिशन के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 75 फीसदी स्कोर या टॉप 20 पर्सेंटाइल में शामिल होना होता था। हालांकि पिछले साल भी सरकार ने 75 फीसदी मार्क्स की अर्हता से छूट दी थी, ऐसा कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई कठिनाइयों को देखते हुए किया गया था। इस बार भी छूट दे दी गई है और अब आईआईटी में एडमिशन के लिए केवल 12वीं पास होना ही काफी होगा।

बता दें कि जेईई एडवांस्ड की तारीख तो जारी हो गई है, लेकिन अब तक जेईई मेन की तारीख से संबंधित कोई जानकारी सामने नहीं आई है। जेईई एडवांस्ड 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन 8 से 14 जून शाम पांच बजे तक चलेगा। जेईई मेन के टॉप 2.50 लाख परीक्षार्थी ही जेईई एडवांस्ड में शामिल होते हैं, ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जेईई मेन की सभी प्रक्रिया सात जून तक समाप्त कर लेनी होगी।

2 शिफ्ट में होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा
पेपर 1 सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित किया जाएगा, जबकि पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। बीच में ढाई घंटे का ब्रेक होगा। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड 27 जून से 3 जुलाई के बीच जारी होगा। उम्मीदवार जेईई परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.