अब आधार कार्ड पर दर्ज घर का अड्रेस नहीं कर पाएंगे चेंज, बदले पुराने नियम


मौजूदा समय में आधार कार्ड कितना जरूरी डॉक्‍युमेंट बन गया है इसके बारे में ज्‍यादा बताने की जरुरत नहीं है। सालों से चले जा रहे हैं इस कार्ड को लेकर आज भी अपडेट आते रहते हैं, जिन्‍हें आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं। ऐसे में यूआईडीएआई की ओर से अहम जानकारी देते हुए कहा कि उसकी ओर से आधार कार्ड की दो सर्विस को बंद कर दिया गया है। यह सेवाएं अनिश्चित काल के लिए बंद की गई हैं। जिसका असर आम लोगों पर पड़ना तय माना जा रहा है।

आपको बता दें क‍ि मौजूदा समय में मोबाइल सिम लेने से लेकर बैंक में खाता खुलवाले और पीएफ से लेकर तमाम फाइनेंश‍ियल कामों के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है। इसमें एक भी कमी या त्रुटी नरअंदाज नहीं की जा सकती है। फ‍िर चाहे वो घर का स्‍थाई पता हो, या फ‍िर नाम की स्‍पेलिंग। तमाम चीजों को ठीक करने के लिए यूआईडीएआई की ओर से ऑनलाइन सर्विस उपलब्‍ध कराई हुई है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र यूआईडीएआई की ओर से किन दो सर्विस को बंद किया है।

एड्रेस वैलिडेशन लेटर को किया बंद : यूआईडीएआई की ओर से एड्रेस वैलिडेशन लेटर के माध्‍यम से आधार कार्ड में पता बदलने की सुविधा को अनिश्‍चि‍तकाल तक के लिए बंद कर दिया है। अब किराएदार या दूसरे आधार कार्ड होल्‍डर्स इसके जरिए अपने घर का अड्रेस चेंज नहीं करा सकेंगे। यूआईडीएर्आइ ने अपनी वेबसाइट से अड्रेस वैलिडेशन लेटर से जुड़े ऑप्‍शन को हटा लिया है। यूआईडीएआई का कहना है कि ‘एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक समाप्‍त कर दी गई है। अब कोई अन्‍य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ देकर एड्रेस अपडेट कर सकते हैं।

आम लोगों पर पड़ेगा सीधा असर : यूआईडीएआई की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद आधार कार्ड में अड्रेस अपडेट कराने में आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यह परेशानी उन लोगों को ज्‍यादा होगी जो किराए के मकान में रहते हैं। या उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जोकि लंबे समय के लिए जॉब स्विच कर रहे हों। जिन लोगों के पास एड्रेस चेंज करने के लिए कोई दूसरा प्रूफ नहीं होगा उनके सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।

यह सुविधा भी हुई बंद : वहीं अथॉरिटी की ओर से पुराने स्‍टाइल में आधार कार्ड रिप्रिंट की सुविधा को भी बंद कर दिया है। वास्‍तव में अब पुराने बड़े कार्ड की बदले में यूआईडीएआई प्‍लास्टि‍क के पीवीसी कार्ड जारी करता है। जिसे कैरी करना काफी आसान है। यह डेबिड कार्ड के साइज का होता है। आधार कार्ड की जरुरत हर जगह होती है नए कार्ड को आप आसानी से अपने वॉलेट में कैरी कर सकते हैं।

सोशल मीड‍िया पर दिया जवाब : आधार रिप्रिंट के बारे में एक यूजर के सवाल के जवाब में आधार हेल्‍प सेंटर की ओर से ट्विटर पर जानकारी दी थी। सेंटर की ओर से ट्वीट किया गया था कि ‘प्रिय रेजिडेंट, ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस को बंद कर दिया गया है। जिसके बदले में आप आधार पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। आप ई-आधार का प्रिंट आधार का प्रिंट आउट लेकर पेपर फॉर्मेट में रख सकते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.