Sachin atulkar became icon smart dashing acp ips will improve mp police health know his tips mpns


भोपाल. पुलिस कमिश्नर सिस्टम में अब मध्य प्रदेश की पुलिस की फिटनेस पर भी ध्यान दिया जा रहा है. बेडौल पुलिस को फिट करने के लिए यंग आईपीएस अफसर सचिन अतुलकर आईकॉन बन गए हैं. अतुलकर ने अलग-अलग तरीकों से अब भोपाल पुलिस को फिट करने की मुहिम चला दी है. बिना संसाधनों के भी पुलिस खुद को फिट रख सकती है. इसके लिए कई तरीके इजात किए गए हैं.

गौरतलब है कि एडिशनल पुलिस कमिश्नर सचिन अतुलकर जबरदस्त फिट हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनकी फिटनेस की तारीफ कर चुके हैं. खुद फिट होने के साथ अब सचिन अतुलकर ने भोपाल पुलिस को भी फिट करने की ठान ली है. उनका सबसे ज्यादा फोकस मोटे पेट और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह युवा पुलिसकर्मियों पर है. इसके लिए अतुलकर ने थाना स्तर पर कई प्रकार की गतिविधियां शुरू की है. इन गतिविधियों में किसी भी तरीके के संसाधनों की जरूरत नहीं है. अपनी ड्यूटी के साथ पुलिसकर्मियों खुद को फिट रख सकते हैं.

इसलिए जरूरी है फिटनेस

बता दें, भोपाल पुलिस की फिटनेस को लेकर अलग-अलग प्रयोग किए जा रहे हैं. उम्र दराज पुलिसकर्मियों और बीमार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भीड़भाड़ और मैदानी स्तर से हटाई गई है. उनकी जगह युवा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई. इस मामले में एसीपी सचिन अतुलकर ने बताया कि पुलिस में काम करने के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. कोविड में मैंने देखा है कि सामान्य व्यक्ति के लिए भी फिटनेस महत्वपूर्ण थी. पुलिस के कार्य का समय निश्चित नहीं होता. खानपान का समय निश्चित नहीं होता. इसलिए पुलिसकर्मी कई बार गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. इन सभी से बचने के लिए और कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए फिट होना जरूरी है.

एसीपी ने कही ये बात

ACP अतुलकर ने बताया कि पुलिस की फिटनेस थाना स्तर पर ड्यूटी के साथ तय की गई है. हमारी पूरी कोशिश है कि पुलिस फिट रहे. फिर भी ये उनका इंटरेस्ट और व्यक्तिगत इश्यू भी है. जो जिस लाइफस्टाइल को जीता है यह सब उस पर निर्भर करता है. हमने थाना स्तर पर ड्यूटी के साथ पुलिस को फिट करने के लिए बिना संसाधनों के नए-नए प्रयोग किए हैं, सभी फिट रह सकें.

इस तरह रहेंगे फिट

थाना स्तर पर परिसर के स्थान के हिसाब से एक गेम का आयोजन जा रहा है. इसमें फुटबॉल, वॉलीबॉल, टेबिल टेनिस समेत अन्य गेम शामिल हैं. पुलिस को पैदल भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं. यह एक पुलिस जवान को फिट करने का नया तरीका है. बाजारों और अन्य जगहों पर भ्रमण करने से अपराधों पर अंकुश लगने के साथ एक्सरसाइज भी हो जाएगी. बीट सिस्टम से पुलिसकर्मियों को लगातार लोगों के संपर्क में रहना पड़ता है और इसके लिए फील्ड पर सक्रिय रहना जरूरी है. उनकी इस सक्रियता से उनके खानपान का समय ठीक होता है और वह स्वस्थ रहते हैं.

आपके शहर से (भोपाल)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

Tags: Bhopal news, Mp news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.