Schools Reopening: यहां कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए 7 मार्च से खुल रहे स्कूल, जानें डिटेल


झारखंड (Jharkhand) में कोविड के मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने राज्य के सभी 24 जिलों के स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को सात मार्च से सामान्य रूप से कक्षाओं (Schools Reopening) का संचालन करने की अनुमति दे दी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता वाली बैठक में कोविड स्थिति की समीक्षा की गई और स्कूलों को खोलने समेत कई अन्य फैसले किए गए।

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक में पहली कक्षा से 12वीं तक के लिए कक्षाओं के सामान्य संचालन की अनुमति देने, ऑफलाइन कक्षाओं के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखने और स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं करने की बात कही गई है। वहीं, सरकार ने तत्काल प्रभाव से सभी सिनेमाघर, पार्क, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल, स्वीमिंग पूल तथा स्टेडियम को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है।

झारखंड सरकार में मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, ”मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन की बैठक की गई। जिसमें फैसला किया गया है कि 7 ज़िलों में कक्षा-1 से कक्षा-9 तक प्रतिबंध हटा दिया गया है। अब सभी कक्षाओं के लिए 7 मार्च से स्कूल खोले जाएंगे।”

उन्होंने आगे कहा, ”पार्क, पर्यटन स्थल, स्विमिंग पुल खोल दिए जाएंगे। रात 8 बजे के बाद जो प्रतिबंध लगाया गया था, उसे हटा दिया गया है। रेस्टोरेंट बार सिनेमा 100% क्षमता के साथ काम कर सकेंगे।”

दिल्ली में अब सिर्फ ऑफलाइन कक्षाएं होंगी
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने राजधानी में कोविड के घटते मामलों के बीच 28 फरवरी से रात्रिकालीन कर्फ्यू हटाने और मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले जुर्माने को 2000 रुपये से घटाकर 500 रुपये करने सहित सभी प्रतिबंध वापस लेने तथा एक अप्रैल से सभी स्कूल पूरी तरह खोलने का फैसला किया है। यह निर्णय डीडीएमए की शुक्रवार को हुई बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की। इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कुछ विशेषज्ञों तथा अन्य अधिकारियों के साथ उपस्थित थे।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.