28 फरवरी से बदलने वाले हैं इस बैंक के IFSC, चेक कर लें कहीं आप तो नहीं हैं ग्राहक


हाइलाइट्स

  • नए IFSC 25 अक्टूबर 2021 से ही एक्टिव
  • 1 मार्च 2022 से केवल नए IFSC के जरिए ही ट्रांजेक्शन हो सकेगा
  • 28 फरवरी के बाद जारी हुए पुराने MICR कोड वाले चेक वैलिड नहीं होंगे

नई दिल्ली: पूर्ववर्ती लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) के ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर है। लक्ष्मी विलास बैंक के पुराने आईएफएससी (Indian Financial System Code) 28 फरवरी 2022 तक ही मान्य रहेंगे। इसके बाद नए IFSC के जरिए ही ट्रांजेक्शन हो सकेगा। बता दें कि लक्ष्मी विलास बैंक का नवंबर 2020 में सिंगापुर के DBS Bank में विलय हो गया था। तब से लक्ष्मी विलास बैंक की शाखाएं, डीबीएस बैंक शाखाओं के तौर पर काम कर रही हैं।

लक्ष्मी विलास बैंक की वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन के मुताबिक, नए आईएफएससी 25 अक्टूबर 2021 से ही एक्टिव हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए नए व पुराने दोनों आईएफएससी को 25 अक्टूबर 2021 से 28 फरवरी 2022 तक एक्टिव रखने का फैसला किया गया था। लेकिन अब 1 मार्च 2022 से केवल नए आईएफएससी के जरिए ही ट्रांजेक्शन हो सकेगा।

नए चेकबुक भी ले लें
नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि नए एमआईसीआर कोड वाले नए चेकबुक 1 नवंबर 2021 से उपलब्ध हैं। पुराने MICR कोड के साथ 28 फरवरी 2022 तक जारी हो चुके चेक मान्य होंगे। लेकिन 28 फरवरी के बाद जारी हुए पुराने एमआईसीआर कोड वाले चेक वैलिड नहीं होंगे। इसलिए ग्राहक 28 फरवरी 2022 से पहले नए एमआईसीआर कोड वाले चेकबुक इश्यू करा लें।

जल्द से जल्द रिकॉर्ड कर लें अपडेट
पूर्ववर्ती लक्ष्मी विलास बैंक ग्राहकों को 1 मार्च, 2022 से NEFT/RTGS/IMPS के माध्यम से पैसों के लेनदेन के लिए नए आईएफएससी का उपयोग करना होगा। इसलिए ग्राहक अपने रिकॉर्ड, रिकरिंग पेमेंट्स और रिसीवेबल्स को नए IFSC कोड के साथ जितना जल्द हो सके अपडेट करा लें। किसी थर्ड पार्टी को जारी किया गया पुराने एमआईसीआर कोड वाला चेक, नए एमआईसीआर कोड वाले चेक से रिप्लेस कर लें। नए चेकबुक के लिए बैंक ब्रांच जाया जा सकता है या फिर इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की मदद ली जा सकती है। ग्राहक चाहें तो कस्टमर केयर नंबर 18602674567 पर भी कॉल कर सकते हैं। नए IFSC कोड/MICR कोड की पूरी डिटेल जानने के लिए https://www.lvbank.com/view-new-ifsc-details.aspx पर विजिट करें।

SBI क्रेडिट कार्ड होल्डर कभी न करें ये गलती, हो सकता है भारी नुकसान

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.