सिर्फ 150 रुपये का ये डिवाइस बचाएगा सैकड़ों लीटर पानी, ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते हैं इसे


नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोगों के घरों में सप्लाई का पानी तो आता ही है साथ ही साथ लोग अपने घरों में पंप भी लगाते हैं। ऐसे में जब सप्लाई का पानी ना आ रहा हो उस दौरान भी पानी की आपूर्ति बनी रहती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है जब पानी टैंक में भर जाता है और लोगों को पता भी नहीं चलता है और यह बहता रहता है और बर्बाद होता रहता है। ऐसी स्थिति में काफी पानी की बर्बादी होती है और अगर महीने के हिसाब से जोड़ा जाए तो सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। अगर आपके घर में भी यह समस्या है और आप भी पंप को बंद करना भूल जाते हैं जिसके चलते सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है तो आज हम आपको इसका उपाय बताने जा रहे हैं। दरअसल मार्केट में एक ऐसा डिवाइस मौजूद है जो पानी की बचत करने में आपके बड़े काम आएगा।

वाटर टैंक अलार्म

पानी बचाने के लिए आजकल मार्केट में वाटर टैंक अलार्म मौजूद है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो बिजली की मदद से काम करता है। इस डिवाइस में एक अलार्म होता है और साथ ही साथ उससे जुड़ा हुआ एक सेंसर जो इस बात का पता लगाता है कि पानी भरा है या नहीं। जैसे ही वाटर टैंक में पानी पूरा भर जाता है वैसे ही इस डिवाइस का सर्किट कंप्लीट हो जाता है और इससे जुड़ा हुआ अलार्म बजने लगता है। ऐसे में आप तुरंत ही पंप को बंद कर देते हैं जिससे पानी भरते ही बहना बंद हो जाता है और बर्बाद नहीं होता है।

कितनी है कीमत

अगर बात करें इस डिवाइस की कीमत की तो यह आसानी से मार्केट में उपलब्ध है और आप इसे 150 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं और आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.