Top 10 Armies: इस देश के पास है सबसे ताकतवर सेना, देखें टॉप 10 की लिस्ट



किस भी देश की सुरक्षा का आधार होता है उस देश की सेना। यदि सेना मजबूत होगी तो देश पर किसी बाहरी आक्रमण का कोई खतरा नहीं होगा। सेना को बेहतर और मजबूत करने के लिए हर साल बजट का एक बड़ा हिस्सा इस पर खर्च किया जाता है। सेना के लिए अत्याधुनिक हथियार और टेक्नॉलोजी इकट्ठा करना देश की जिम्मेदारी है और कर्त्तव्य भी है। भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना है भारत भी अपनी सेना को मजबूत करने के लिए हर साल बजट का बड़ा हिस्सा इस पर खर्च करता है। इस पर आपके मन में प्रश्न होगा कि विश्व की नंबर 1 और नंबर 2 सेनाएं कौन हैं? आइए इस लेख के माध्यम से जानें कि विश्व की टॉप 10 ताकतवर सेनाएं कौन-सी है।

Top 10 Armies: ये हैं विश्व की दस सबसे ताकतवर सेनाएं

1. द यूनाइटेड स्टेटस

विश्व की सबसे बड़ी शक्ति यानी ‘ द यूनाइटेड स्टेटस ‘ के पास ही विश्व की सबसे ताकतवर सेना है। बात अगर शक्ति की हो तो 2021 में यूएस के पास 104 मिलियन सैनिक थे। डेटा के अनुसार अमेरिकी सरकार ने 2019 में US$693 billion अपनी सेना पर खर्च किए थे।

2. रूस

एक डेटा के अनुसार रूस के पास 12,950 टैंक हैं जो यूएस की टैंको की संख्या का दो गुना है। रूस में 900,000 एक्टिव मिलिट्री है और जबकि 4,100 से अधिक एयरक्राफ्ट हैं। ये सभी गुण रूसी सेना को विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर सेना बनाती है।

3. चीन
विश्व की सबसे अधिक सैनिक मैनपावर वाला देश चीन, ताकत के मामले में तीसरे नंबर पर आता है। चीन के पास यूएस और रूस के बाद टैंक और सबमरीन के बेड़े हैं।

4. भारत
भारत में अनुमानित 1,444,000 एक्टिव सैन्यकर्मी हैं। कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान लंबे समय से विवाद में घिरे हुए हैं। विश्व की चौथी सबसे ताकतवर भारतीय सेना के पास सबसे अधिक टैंक (4,292) और सबसे अधिक लड़ाकू विमान (538) हैं।

5. जापान
जापानी सेना को विश्व की पांचवी सबसे ताकरवर सेना माना जाता है हालांकि ये सेना केवल आंतरिक सुरक्षा के लिए ही है। चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद जापान के पास दुनिया में फाइटर हेलीकॉप्टरों का चौथा सबसे बड़ा बेड़ा है।

6. साउथ कोरिया
साउथ कोरिया के पास बाहरी आक्रमणों से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पनडुब्बियां, असॉल्ट हेलीकॉप्टर और एक्टिव सैन्यकर्मी हैं। यह सेना विश्व की छठी सबसे ताकतवर सेना है।

7. फ्रांस
फ्रांस सैन्यकर्मियों के लिहाज से छोटा जरूर है लेकिन फ्रांसीसी सेना उच्च प्रशिक्षित और प्रोफेशनली ट्रेंड आर्मी है। फ्रांस के पास 118,600 एक्टिव सैन्यकर्मी हैं।

8. इटली
इटली की सेना चार सेनाओं को मिलाकर बनी है थल सेना, वायु सेना, नौ सेना और काराबिनिएरी। 341,250 संख्या वाली इस आर्मी में 165,500 लोग आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

9. द यूनाइटेड किंगडम
विश्व की नौवीं सबसे ताकतवर सेना यानी ब्रिटिश सेना में वर्तमान में 82,040 रेगुलर फुल टाइम कर्मी हैं और साथ ही 3,960 गोरखा, और 29,740 रिजर्व कर्मी भी हैं।

10. तुर्की

पूर्वी भूमध्य सागर में तुर्की की आर्मी सबसे महान सेनाओं में से एक हैं। क्रेडिट सुइस की सूची में केवल पांच देश ऐसे हैं जिनके पास पनडुब्बियों की संख्या तुर्की से अधिक है।

Top 10 Mysterious Places In The World : दुनिया की 10 रहस्यमयी जगह

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.