घुटने का दर्द मिटाने के लिए शिल्पा कर रहे हैं विशेष व्यायाम, योनि के लिए भी जीव


एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने नया वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक्ट्रेस एक लेग एक्सरसाइज कर रही हैं। कुछ दिनों पहले ही शिल्पा शेट्टी के बाएं घुटने में फ्रैक्चर हो गया था। जिसके बाद उनके पैर में दर्द और कमजोरी महसूस हो रही थी। दर्द और कमजोरी को दूर करने के लिए 47 वर्षीय बॉलीवुड एक्ट्रेस स्टेप अप एक्सरसाइज (शिल्पा शेट्टी ने स्टेप-अप एक्सरसाइज की प्रैक्टिस) करते हुए नजर आई।

टिबियल प्लेटो फ्रैक्चर क्या है? शिल्पा शेट्टी ने अपने वीडियो के साथ लिखा कि उनके बाएं घुटने में टिबियल प्लेट टूट गई थी। किस पोस्ट की रिकवरी के बाद उन्होंने पहली बार कोई एक्सरसाइज की। जब पिंडली की हड्डी का जोड़ टूट कर टूट जाता है तो उसे टिबियल प्लेटो फ्रैक्चर कहा जाता है।

शिल्पा शेट्टी के व्यायाम देखें

कमजोर घुटने को मजबूत बना रहे हैं

स्टेप अप एक्सरसाइज से शिल्पा शेट्टी कमजोर घुटने को मजबूत बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि सर्जरी से पहले और बाद में यह एक प्रभावी एक्सरसाइज है। उन्होंने कमजोर बाएं पैर पर इसके 12-15 रैप्स के 4 सेट और राइट पैर पर 2 सेट किए।

स्टेप अप है एक यूनिलेटर व्यायाम

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने स्टेप-अप को ग्रेट यूनिलैटर एक्सरसाइज बताया है। यूनिलैटरल वो व्यायाम करती हैं, जिसमें आप एक समय पर केवल एक जोड़ का उपयोग करते हैं। जैसे सिर्फ एक हाथ या एक पैर की एक्सरसाइज करना। ऐसी एक्सरसाइज कमजोर कमजोरियों को मजबूत जीवित पेशी असंतुलित हैं।

वुंडा चेयर के साथ एक्सरसाइज

स्टेप-अप एक्सरसाइज करने के लिए शिल्पा शेट्टी ने वुंडा चेयर का इस्तेमाल किया। जिससे उनका पोस्चर और फॉर्म सही रहे। वुंडा कुर्सी व्यायाम का ही एक उपकरण है।

स्टेप-अप एक्सरसाइज के जबरदस्त फायदे

  1. स्टेप-अप व्यायाम करके पैरों की क्षमता का विस्तार किया जा सकता है।
  2. इससे पैरों की कमजोरी दूर हो सकती है।
  3. स्टेप अप एक्सरसाइज से पैरों का संतुलन सहीता है।
  4. स्टेप अप को कई तरीकों से कर सकते हैं।
  5. स्टेप अप अप आपके स्ट्रेस की मसल्स को एक्टिविटीज करती है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.