Jack Daniels whiskey: कर्मचारियों को सैलरी के साथ महंगी व्हिस्की फ्री देती है यह कंपनी, उस दिन कोई नहीं करता छुट्टी


नई दिल्ली: जैक डैनियल (JACK DANIEL) दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की में शामिल है। करीब 150 साल से भी अधिक वर्षों से इसका नशा पूरी दुनिया पर छाया हुआ है। इसके साथ कई दिलचस्प वाकये जुड़े हुऐ हैं। यह अमेरिका में रजिस्टर्ड होने वाली पहली डिस्टिलरी थी। इस कंपनी का एक खासियत यह भी है कि इसमें काम करने वाले हर महीने कर्मचारी को JACK DANIEL’S Old No.7 की एक बोतल मुफ्त दी जाती है। मजेदार बात है कि उस दिन सभी कर्मचारी खुशी-खुशी काम पर आते है और कोई भी छुट्टी नहीं करता है। कर्मचारियों को मुफ्त में शराब देने पर कई लोगों को आपत्ति हो सकती है लेकिन कंपनी को इसकी परवाह नहीं है। कंपनी का कहना है कि इससे कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है और उन्हें ज्यादा काम करने की प्रेरणा मिलती है। इससे वे अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं। यही वजह है कि 150 साल से भी अधिक समय से इस व्हिस्की के प्रति लोगों की दीवानगी कम नहीं हुई है।

दुनियाभर में कई कंपनियों अपना कर्मचारियों को अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज देती हैं। मसलन रिटेलर अपने कर्मचारियों को डिस्काउंट देते हैं, रेस्टोरेंट्स कॉम्प्लिमेंट्री डिशेज ऑफर करते हैं, एयरलाइन कंपनियां और होटल भी अपने कर्मचारियों को कॉम्प्लिमेंट्री फ्लाइट्स और रूम्स देते हैं। इसी तरह स्टारबक्स के कर्मचारी भी हर हफ्ते एक पौंड कॉफी बीन्स या दूसरे प्रॉडक्ट्स घर ले जा सकते हैं। इससे कर्मचारियों को अपने प्रॉडक्ट्स का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है। लेकिन JACK DANIEL की बात ही कुछ और है। अमूमन शुक्रवार शाम से ही कॉरपोरेट वर्ल्ड के कर्मचारी छुट्टी मनाने में मूड में रहते हैं। लेकिन JACK DANIEL DISTILLERY के कर्मचारियों को महीने के पहले शुक्रवार को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसी दिन उन्हें JACK DANIEL’S Old No.7 की एक बोतल मुफ्त में मिलती है।

बडवाइजर की हजारों बीयर कैन्स का होगा अनोखा यूज, फीफा वर्ल्ड कप में बैन हुई शराब तो लिया यह फैसला
मेहनत का इनाम
अमेरिका के टेनसी प्रांत में जैक डैनियल ब्रैंड की व्हिस्की बनाई जाती है। JACK DANIEL DISTILLERY में महीने का पहला शुक्रवार कर्मचारियों के लिए गुड फ्राइडे होता है। कंपनी का कहना है कि यह कर्मचारियों की कड़ी मेहनत का इनाम देने का उसका अपना तरीका है। इसकी शुरुआत कंपनी के फाउंडर जैक डैनियल ने की थी। मजेदार बात है कि हर बार कंपनी कुछ न कुछ नया करती है। मसलन कई बार कर्मचारियों को Legacy Edition की बोतल दी जाती है। इसी तरह ग्रेट मास्टर डिस्टिलर्स की याद में बनाई गई व्हिस्की की बोतल कर्मचारियों को मुफ्त दी जाती है।

एक बार तो कंपनी ने कर्मचारियों को एक लीटर की ऐसी व्हिस्की दे दी थी जो अमेरिकी बाजार में नहीं बेची जाती है और इसका केवल एक्सपोर्ट किया जाता है। बाद में कर्मचारियों का पता लगा कि इसकी एक बोतल की कीमत 200 डॉलर यानी करीब 16,336 रुपये थी। दिल्ली में Jack Daniel की Old No. 7 Whisky की 750 मिली की बोतल की कीमत 2800 रुपये है।

Desi Daru Price In Delhi: दिल्ली में देसी शराब महंगी… 1 नवंबर से इस रेट पर मिलेगी
गुलाम ने सिखाया तरीका

जैक डैनियल का असली नाम जैस्पर न्यूटन डैनियल (Jasper Newton Daniel) था। जैक के जन्म के तुरंत बाद उनकी मां का निधन हो गया और पिता ने दूसरी शादी कर ली थी। जैक की अपनी सौतेली मां से नहीं बनती थी। 1864 में वह घर से भाग गए और Dan Call नाम के एक शख्स ने उन्हें पनाह दी। Call के फार्म में उन्होंने Nathan Green नाम के एक गुलाम से व्हिस्की बनाने की कला सीखी। जैक ने बाद में Nathan को अपनी डिस्टिलरी का हेड बनाया जिसे आज मास्टर डिस्टिलर कहा जाता है।

साल 1866 में जैक ने औपचारिक रूप से अपनी डिस्टिलरी की स्थापना की। यह अमेरिका में रजिस्टर्ड होने वाली पहली डिस्टिलरी थी। जैक चूनापत्थर की एक गुफा से निकलने वाले पानी का व्हिस्की बनाने में इस्तेमाल करते थे। आज भी उसी पानी का इस्तेमाल किया जाता है। चूनापत्थर पानी से लोहे को निकाल देता है जिस वजह से पानी व्हिस्की के इस्तेमाल के लिए काफी बेहतर हो जाता है। इसका नशा पूरी दुनिया के सिर चढ़कर बोला। साल 1904 में जैक डैनियल की व्हिस्की Old No. 7 को मिसूरी प्रांत के सेंट लुई में हुए World’s Fair में गोल्ड मेडल मिला। इसके पहले सात गोल्ड मेडल Old No. 7 की ही झोली में आए।

इस देश की सरकार ने युवाओं से की ज्यादा शराब पीने की अपील! शुरू किया कैंपेन, जानें ऐसा क्यों
तिजोरी के कारण मौत

जैक के दफ्तर में एक तिजोरी हुआ करती थी। आमतौर पर रोजाना उनका भतीजा लेम मोटलो इस खोलता था। एक दिन सुबह में जैक पहले आ गए। यह साल 1906 की बात है। उन्होंने तिजोरी खोलनी चाही लेकिन खुल नहीं पाई। उन्होंने गुस्से में तिजोरी पर लात मारी जिससे उनका अंगूठा टूट गया। इससे अंगूठे में इन्फेक्शन फैल गया। धीरे-धीरे यह उनके पूरे शरीर में इन्फेक्शन फैल गया और उनकी मौत हो गई। जैक ने कभी शादी नहीं की थी और व्हिस्की बनाने की फैक्ट्री विरासत में उनके भतीजे लेम मोटलो को मिल गई। इसके बाद कंपनी ने कई उतारचढ़ाव देखे लेकिन इसका नशा अब भी दुनिया पर बरकरार है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.