धांसू आइड‍िया : एक्‍सट्रा इनकम के ल‍िए Mobile से करें ब‍िजनेस, लाखों में होगी कमाई


नई द‍िल्‍ली : आज हर शख्‍स नौकरी के साथ एक्‍सट्रा इनकम (Extra Income) करने के बारे में सोच रहा है. अगर आपके मन में भी अत‍िर‍िक्‍त कमाई करने का व‍िचार आता है तो इसमें आपका मोबाइल आपकी मदद करेगा. आप चाहे तो इस ब‍िजनेस को नौकरी के अलावा फुल टाइम भी कर सकते हैं.

खास प्‍लान‍िंग की भी जरूरत नहीं

इस ब‍िजनेस में टाइम के साथ मैच्‍योर‍िटी आने पर आपको और फायदा होगा. इसे करने के ल‍िए आपको क‍िसी खास प्‍लान‍िंग की भी जरूरत नहीं है, न ही इसमें क‍िसी प्रकार से उम्र का बंधन है. आइए जानते हैं इस ब‍िजनेस के बारे में.

यह भी पढ़ें : चुनाव बाद 15 रुपये महंगा हो सकता पेट्रोल-डीजल, इसके पीछे हैं 3 बड़े कारण

ड‍िजीटल फोटोग्राफी की मांग बढ़ी

हम आपसे ज‍िस ब‍िजनेस के बारे में बता रहे हैं, वो है मोबाइल से फोटो खींचकर उनकी ब‍िक्री करने का काम. ड‍िजीटल मीड‍िया के बढ़ते दौर में ड‍िजीटल फोटोग्राफी की मांग बढ़ी है. ऐसे में आपका क्‍ल‍िक क‍िया गया फोटो लाखों रुपये में भी ब‍िक सकता है.

यूनीक एंगल की ड‍िमांड

बहुत लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है. ऐसे लोग एक नॉर्मल सी जगह में भी फोटो का यूनीक एंगल तलाश लेते हैं. यद‍ि आप अपने इस शौक को इनकम में बदलना चाहते हैं तो यह आसान है. इसके ल‍िए आपके पास अच्‍छी क्‍वाल‍िटी के कैमरे वाला फोन होना चाह‍िए. फोटो क्‍ल‍िक करने के बाद आप बेच सकते हैं. आपको यह पता होना चाह‍िए क‍ि ये फोटो कहां पर ब‍िकते हैं.

यह भी पढ़ें : नौकरी से न‍िकालने के बाद खुली माधुरी जैन की पोल, ब्यूटी पार्लर में उड़ाए इतने करोड़

फोटो खरीदने वाली वेबसाइट्स

कई वेबसाइट्स पर फोटो की ब‍िक्री की जाती है. इन वेबसाइट्स पर अकाउंट बनाकर आपको क्‍ल‍िक क‍िए गए फोटो यहां कैटेगरी के ह‍िसाब से अपलोड करने होंगे. इसके बाद यद‍ि कोई यूजर इन्‍हें डाउनलोड करता है तो आपको उसका भुगतान मिलेगा. फोटो के बार-बार डाउनलोड होने पर आपको अत‍िर‍िक्‍त पैसा म‍िलता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं ज‍िन पर आप अपनी फोटो बेच सकते हैं.

1. एडोबी स्टॉक (Adobe Stock)
2. शटरस्टॉक (Shutterstock)
3. एलामी (Alamy)
4. एटसी (Etsy)
5. फोटोमोटो (Fotomoto)
6. क्रेस्टॉक (Crestock)
7. 500px
8. स्नैपड4यू (Snapped4u)
9. टूरफोटोस (TourPhotos)
10. फोटोशेल्टर (PhotoShelter)

वीड‍ियो से भी होगी कमाई

वीड‍ियो से कमाई का भी आसान तरीका है. आप वीड‍ियो बनाकर यू-ट्यूब पर चैनल बना सकते हैं. इस चैनल पर अपने वीड‍ियो अपलोड कर दें. यहां पर व्‍यूज के ह‍िसाब से गूगल की तरफ से आपको पेमेंट क‍िया जाता है. आपकी वीड‍ियो की क्‍वाल‍िटी ज‍ितनी अच्‍छी होगी, उतने ज्‍यादा उसके व्‍यूज बढ़ने की संभावना होती है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.