Four Day Working: इन कंपन‍ियों में शुरू हुआ 4 द‍िन काम, 3 द‍िन छुट्टी; सुनकर खुशी से उछल पड़े कर्मचारी


Three Day Rest in Week: लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से हफ्ते में चार द‍िन काम और बाकी द‍िन आराम करने की पॉल‍िसी पर काम चल रहा है. नौकरीपेशा के ल‍िए खबर क‍िसी सौगात से नहीं है. इतना ही नहीं काम के द‍िन कम होने के बावजूद कंपन‍ियों के कर्मचार‍ियों की सैलरी भी कम नहीं की जाएगी. अगर आपकी कंपनी भी इस सुव‍िधा को शुरू कर देगी तो शायद यह आपके ल‍िए सबसे बड़ी सौगात होगी और आप खुशी से उछल पड़ेंगे. लेक‍िन यह हकीकत है.

सैलरी में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं
100 कंपन‍ियों ने अपने कर्मचार‍ियों को हफ्ते में तीन द‍िन की छुट्टी देकर खुश कर द‍िया है. अहम बात यह है क‍ि ज्‍यादा छुट्ट‍ियां देने के बाद बदले कर्मचार‍ियों की सैलरी में क‍िसी तरह का बदलाव भी नहीं क‍िया गया है. यह सब जानकारी पढ़ने के बाद शायद आप इन कंपन‍ियों के नाम जानने के इच्‍छुक हो. लेक‍िन आपको बता दें इनमें से कोई भी कंपनी भारतीय नहीं है. ये सभी कंपन‍ियां यूके की हैं.

पहली बार हुई चार द‍िन काम की पहल
एटम बैंक और ग्‍लोबल मार्केट‍िंग कंपनी एव‍िन हफ्ते में चार द‍िन ऑफ‍िस की घोषणा करने वाली दो बड़ी कंपन‍ियां हैं. इन दोनों ही कंप‍ियों में अलग-अलग करीब 450-450 कर्मचारी हैं. एव‍िन कंपनी के सीईओ ने एडम रॉस के अनुसार कंपनी के इत‍िहास में चार द‍िन वर्क‍िंग की पहल पहली बार हुई है. कंपनी के इस न‍िर्णय की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. लोगों का कहना है पांच द‍िन की बजाय चार द‍िन काम करने पर प्रोडेक्‍ट‍िव‍िटी पहले से ज्‍यादा होगी.

एक सर्वे से भी यह भी सामने आया क‍ि कंपन‍ियां हफ्ते में चार द‍िन काम करने की पॉल‍िसी को सही मानती हैं. सर्वे में 88 प्रत‍िशत कंपन‍ियों ने माना क‍ि इससे प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी बढ़ गई है. सर्वे से यह भी पर‍िणाम न‍िकला क‍ि चार द‍िन वर्क‍िंग करने से क‍िसी भी तरह की प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी प्रभाव‍ित नहीं हुई.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नही.

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.