Vi यूजर्स फोन से भेजें एक मैसेज और दबाकर चलाएं 5G इंटरनेट! नहीं आएगा बिल


नई दिल्ली। वोडाफोन-आइडिया (Vi) और बीएसएनएल (BSNL) की तरफ से 5G नेटवर्क की सुविधा नहीं ऑफर की जा रहाी है। इन दोनों टेलिकॉम कंपनी के यूजर्स फिलहाल 5G सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर आप भी BSNL और Vi यूजर्स हैं, तो आपको भारत में 5G सर्विस के लिए लंबा इंतजार करना पडे़गा। लेकिन Vi यूजर्स फोन से एक मैसेज भेजकर दबाकर 5G इंटरनेट चला सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सिम को वोडाफोन आइडिया या BSNL से एयरटेल और जियो में पोर्ट करना होगा। आइए जानते हैं इसका पूरा प्रॉसेस..

मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी
मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी यानी एमएनपी एक नेटवर्क प्रोवाइडर बदलने का प्रोसेस है। इसकी मदद से यूजर्स बिना मोबाइल नंबर बदले अपना नेटवर्क प्रोवाइडर बदला जा सकता है। इसमें यूजर्स को अपने मौजूदा नंबर से एक मैसेज भेजना होता है। इसके बाद बिना नंबर बदजे नेटवर्क प्रोवाइडर बदला जा सकता है।

कैसे नंबर करें पोर्ट

बिना मोबाइल नंबर बदले नेटवर्क प्रोवाइडर बदलने के लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं विस्तार से…

  • सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर में SMS ऐप खोलें।
  • इसके बाद अपने फोन में Port टाइप करें
  • इसके बाद 1900 पर भेजना होगा।

इसके बाद आपको एक SMS के साथ UPC यानी यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड मिलेगा, जिसमें एक्सपाइरी डेट शामिल होगी। इस कोड को ऑफलाइन स्टोर पर दिखाना होगा। इसके बाद आपको नया सिम मिल जाएगा। नए सिम के लिए आपको दस्तावेज के तौर पर आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड और एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसके बाद आप नए सिम पर दबाकर फ्री 5G इंटरनेट चला पाएंगे।

नोट – Vi की तरफ से फिलहाल कोई ऐलान नहीं किया गया है कि 5G नेटवर्क को भारत में कब तक रोलआउट किया जाएगा। जबकि भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL अपनी 5G सर्विस को अगले साल 15 अगस्त तक भारत में लॉन्च कर सकता है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.