शाहरुख ने बताया अबराम का क्‍यों रखा है ये नेम, कनेक्‍शन सुनकर आप भी सुपरस्‍टार की आकांक्षा


भारत से शाहरुख खान को इतनी पॉपुलरिटी मिली है, शायद ही किसी और स्टार को मिलेगी। बॉलीवुड ही नहीं बल्कि विदेश में भी किंग खान के आगे लोग स्नीक टेक देते हैं। उनके पूरी दुनिया में फैन्स हैं। शाहरुख खान एक फैमिली मैन हैं जो अपनी पत्‍नी और बच्‍चों से बेशुमार प्‍यार करते हैं। शाहरुख के तीन बच्चे हैं, आर्यन, सुहाना और अबराम। शाहरुख ने अपने दोनों बड़े बच्चों को हिंदू नाम दिया है, लेकिन उन्‍होंने अबराम के लिए मुस्लिम नाम चुना है। आपको भी पहली नजर में देखने में यही लगता है कि शाहरुख ने अपने सबसे छोटे बेटे अबराम को मुस्लिम नाम दिया है लेकिन ये पूरा सच नहीं है।

जी हां, शाहरुख ने अबराम के नाम में बड़े ही प्यार से हिंदू टच दिया है और यहां हम आपको शाहरुख के बेटे को अबराम नाम देने पर ही चर्चा करने वाले हैं।

अबराम नाम का सच

साल 2017 में एक फैन ने शाहरुख से सोशल मीडिया पर पूछा था कि उनके बेटे अबराम के नाम में ‘R’ बड़े अक्षर में क्‍यों आता है। इस सवाल पर शाहरुख के जवाब ने हर किसी का दिल जीत लिया था।

क्‍यों लिखते हैं अबराम

शाहरुख ने बताया कि बेटे का नाम पैगंबर इब्राहिम पर रखा है और मुझे यह अर्थ पसंद आया कि यह एक प्रकार का अनायास नाम है। हमारा एक हिंदू-मुस्लिम परिवार है, और मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे धर्म के बिना किसी परदे के बड़े होंग। इसमें हिंदू भगवान राम का नाम बहुत अच्छा लगता है।

अब आप जान गए ना कि अबराम के नाम में आर कैपिटल इसलिए है क्योंकि क्‍योंकि वो भगवान राम को जिक्र करता है। आप भी अपने बेटे के लिए भगवान राम के कई नामों में से कोई एक नाम चुन सकते हैं

फोटो साभार : TOI

शाहरुख का ट्वीट

जैत्र

भगवान राम का यह नाम काफी यूनिक है। जैत्र का अर्थ है ‘वह जो जीत का प्रतीक है’। यह नाम देकर आप अपने बेटे को जीत की ओर बढ़ा सकते हैं।

जितेन्द्र

जितेंद्र का अर्थ है ‘इंद्रियों के विजेता’। आप अपने बेबी बॉय के लिए भगवान राम के नाम का चुनाव कर सकते हैं। वैसे तो 90 के दशक से पहले इस नाम को बहुत पसंद किया जाता था।

पराग

परागण का अर्थ है ‘गरीबों का उत्कर्ष’। इस नाम का उच्चारण करना और याद रखना आसान है क्योंकि इसमें सिर्फ दो शब्द हैं।

प्रकाश

अगर आपके बेटे का नाम ‘प’ अक्षर से निकला है तो आप उसके लिए प्रकाश नाम को चुन सकते हैं। इस नाम का अर्थ है ‘प्रकाश या अति’। यह उन कुछ पारंपरिक नामों में से एक है जिनके पास आधुनिक अपील है।

राघव

राघव, जिसका अर्थ है ‘रघु जाति से संबंधित’, यह नाम जाति, आधुनिकता और वर्गों को निर्दिष्ट करता है और यह सबसे लोकप्रिय भगवान राम के बच्चे के नाम से एक है।

यजवने

यजवने, जिसका अर्थ है ‘यज्ञ करने वाला’। यह एक मजबूत और माचोनाम है। आप अपने बेटे के लिए भगवान राम के नाम को भी चुन सकते हैं।

फोटो साभार : unsplash

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.