88 साल पुराना बिल देखिए : सिर्फ 18 रुपये में साइकिल, विद लाइट प्लस बेल, इस पर आ जाएगा आपका दिल


नई दिल्ली : हाल ही में सोशल मीडिया पर एक रेस्टोरेंट का बिल (Restaurant Bill) वायरल हुआ था। साल 1985 का रेस्टोरेंट का बिल। इस 37 साल पुराने बिल ने लोगों को चौंका दिया था। इस बिल से पता चला कि उस समय किसी अच्छे रेस्टोरेंट में भी 8 रुपये में शाही पनीर और 5 रुपये में दाल मखनी मिल जाती थी। लोगों ने इस बिल पर तरह-तरह के रिएक्शन दिए। इसका नतीजा यह हुआ है कि अब लोग अपने घरों में रखे पुराने बिल्स (Old Bills) सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे हैं। अब एक साल 1934 का बिल सामने आया है। करीब 88 साल पुराना बिल। यह बिल देखकर लोग पुराने जमाने की बातें याद कर रहे हैं। यूजर्स अपने पेरेंट्स से सुनी बातों और अपनी यादों को सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं।

18 रुपये में साइकिल
88 साल पुराना यह बिल एक साइकिल स्टोर का है। यह बिल 7 जनवरी 1934 का है। बिल पर दुकान का नाम कुमुद साइकिल वर्क्स लिखा हुआ है। बिल में पता कोलकाता का लिखा हुआ है। अब आते हैं खरीदे गए सामान पर। यह एक साइकिल का बिल (Bicycle Bill) है। बिल में साइकिल की कीमत सिर्फ 18 रुपये दर्ज है। लोग कह रहे हैं कि आज 18 रुपये में पंचर भी नहीं बनता है और उस समय इतनी कीमत में साइकिल आ जाती थी। लोगों को यह बिल देखकर अपने पुराने दिन याद आ गए।

वन चीप साइकिल
जब आप इस 88 साल पुराने बिल को गौर से देखेंगे, तो इसमें लिखा है, ‘वन चीप साइकिल’। साथ ही नीचे लिखा है, ‘विद लाइट+बेल’। इससे पता चलता है कि साइकिल में लाइट और घंटी अलग से लगवायी गई थी। साइकिल का यह 88 साल पुराना बिल एक फेसबुक यूजर संजय खरे ने पोस्ट किया है। उन्होंने इस बिल की फोटो के साथ लिखा, ‘कभी साइकिल मेरे दादा जी का सपना रही होगी… साइकिल के पहिए की तरह, वक्त का पहिया कितना घूम चुका है!’

लोग शेयर कर रहे अपनी यादें
इस पोस्ट पर एक यूजर ने लिखा, ‘बहुत पुरानी यादगार। जून, 1934 का तो मेरे पिताजी का जन्म है। मेरे भी नाती-पोते हो गए हैं। मुझे पिता जी ने 1977 में हिंद-सुपर्ब साइकिल 240 रुपये की दिलाई थी। बहुत मजबूत साइकिल थी। बेहतरीन।’ वहीं, एक यूजर ने लिखा कि मेरी पहली साइकिल 300 रुपये की थी। एक दूसरे यूजर ने लिखा कि उन्होंने साल 1971 में 85 रुपये में साइकिल खरीदी थी।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.