छात्रों के लिए राहत! हरियाणा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में की 30 फीसदी की कटौती


भिवानी: हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बच्चों की पढ़ाई पर पड़े असर को देखते हुए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती की है। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने यह जानकारी दी। सिंह के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 10वीं कक्षा के करीब साढ़े तीन लाख और 12वीं कक्षा के लगभग सवा दो लाख विद्यार्थी परीक्ष देंगे।

सिंह के अनुसार, बोर्ड की ओर से इस बार ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, बोर्ड अधिकारियों ने अभी तक बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की है। सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित रही है, जिसके चलते बोर्ड प्रशासन ने दोनों कक्षाओं के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती की है।

उन्होंने बताया कि हर विषय की परीक्षा 100 अंक की होगी, जिसमें 80 अंक की लिखित परीक्षा और 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन शामिल है। सिंह के मुताबिक, शिक्षा सत्र 2021-22 में बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र में 40 अंक के वैकल्पिक प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे, वहीं 40 अंक के अति लघुत्तरीय, लघुत्तरीय और निबंधात्मक प्रश्नों में आंतरिक चयन का विकल्प दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस बार निबंधात्मक प्रश्नों की संख्या कम होगी और छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए नए प्रारूप के हिसाब से मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाए गए हैं। सिंह के अनुसार, मॉडल प्रश्नपत्र को शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर भी डाला गया है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.