IND vs NZ 3rd ODI: क्या छठे गेंदबाज के चक्कर में फिर सैमसन होंगे आउट या पंत की जगह मिलेगा मौका? जानें कैसी होगी प्लेइंग-XI


हाइलाइट्स

भारत-न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में तीसरा वनडे खेला जाएगा
तीसरे वनडे में कैसा होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-XI?
संजू सैमसन या ऋषभ पंत में किसे मिलेगा मौका

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 30 नवंबर को 3 वनडे की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच में शिखर धवन की टीम इंडिया की कोशिश जीत हासिल कर सीरीज बचाने की होगी. न्यूजीलैंड अभी सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है. मेजबान देश ने पहला वनडे जीता था जबकि दूसरा मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था. हैमिल्टन में हुए दूसरे वनडे में सिर्फ 12.5 ओवर का ही खेल हो पाया था. ऐसे में तीसरे और आखिरी वनडे में भारतीय टीम का प्लेइंग-XI कैसे होगा? यह बड़ा सवाल है.

कप्तान शिखर धवन ने हैमिल्टन में हुए दूसरे वनडे में प्लेइंग-11 में बदलाव किए थे. टीम में छठे गेंदबाज के विकल्प के रूप में दीपक हुडा को जगहदी गई थी. लेकिन, भारतीय मैनेजमेंट के इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी. क्योंकि छठे गेंदबाज को खिलाने के चक्कर में एक बार फिर इस साल वनडे में अच्छा प्रदर्शन कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को बाहर कर दिया गया और आउट ऑफ फॉर्म चल रहे ऋषभ पंत टीम को टीम में बनाए रखा गया. हालांकि, बारिश के कारण न तो दीपक बल्लेबाजी कर पाए और न ही गेंदबाजी.

पंत या सैमसन किसे मिलेगा मौका?
ऐसे में सवाल यह है कि तीसरे वनडे में कप्तान धवन और कोच वीवीएस लक्ष्मण क्या प्लेइंग-XI में बदलाव करेंगे और अगर बदलाव होगा तो फिर छठे गेंदबाज के चक्कर में सैमसन टीम से आउट होंगे या उन्हें पंत की जगह मौका मिलेगा और दीपक छठे गेंदबाज के रूप में खेलेंगे. यह देखना दिलचस्प होगा. हालांकि, एक बात तय है कि संजू, दीपक या पंत में से भी खेलेगा, उसपर सबकी नजर होगी. सैमसन को अगर पंत की जगह मौका मिला तो उन्हें बड़ी पारी खेलकर टीम मैनेजमेंट के भरोसे पर खरे उतरने के साथ मिडिल ऑर्डर में अपना दावा मजबूत करना होगा. वहीं, अगर हुडा खेलते हैं तो उनसे बल्लेबाजी के साथ-साथ पार्टटाइम गेंदबाज के रूप में किफायती गेंदबाजी की उम्मीद जरूर होगी.

सैमसन ने मिडिल ऑर्डर में पंत-हुडा से ज्यादा रन बनाए
सैमसन ने पहले वनडे में 38 गेंद पर 36 रन की पारी खेली थी. इस साल केरल के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने वनडे में अच्छी बल्लेबाजी की. संजू ने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए 9 वनडे पारियों में 71 की औसत से 284 रन बनाए हैं. वो भले ही शतक नहीं लगा पाए. लेकिन, पांच मौकों पर नाबाद लौटे हैं. इसी साल अगर ऋषभ पंत का मिडिल ऑर्डर में प्रदर्शन देखें तो उन्होंने 10 वनडे मैच में 44 की औसत से 308 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक शामिल है. दीपक हुडा के बल्ले से इस साल मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए 9 वनडे में 28.20 की औसत से 141 रन निकले हैं. 33 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है. यानी अगर आंकड़ों के लिहाज से देखें तो फिर सैमसन का पलड़ा पंत और दीपक दोनों पर भारी है.

हुडा छठे गेंदबाज के विकल्प के रूप में खेल सकते
फिर भी आखिरी वनडे में सैमसन को मौका मिलना मुश्किल दिख रहा है. क्योंकि पंत उपकप्तान के नाते खेलेंगे. वहीं, इस वक्त गेंदबाजी भारत की कमजोर कड़ी है. हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में हुडा ही इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी टीम के काम आ सकते हैं. ऐसे में तीसरे वनडे में भी सैमसन को मौका मिलने की उम्मीद कम ही है.

2 भारतीय गेंदबाजों ने किया बांग्लादेश का बुरा हाल, आधी टीम 26 रन पर साफ, 4 बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए

IND vs NZ Match Preview: बारिश में धुला तीसरा वनडे तो टूट जाएगा भारत का अरमान

इसके अलावा गेंदबाजी में भी बदलाव हो सकते हैं. दीपक चाहर, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह का खेलना तो तय दिख रहा है. लेकिन, युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को शायद आजमाया जा सकता है. वो टी20 सीरीज में भी टीम का हिस्सा थे. लेकिन, उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. चहल पहले वनडे में काफी महंगे साबित हुए थे. उन्होंने 10 ओवर में 67 रन लुटाए थे और विकेट भी हासिल नहीं कर पाए थे.

भारत का संभावित प्लेइंग-XI: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन/दीपक हुडा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव.

Tags: Deepak Hooda, India vs new zealand, Kuldeep Yadav, Rishabh Pant, Sanju Samson, Shikhar dhawan, Team india

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.