जनरल असीम मुनीर बने पाकिस्तान के 17वें सेना प्रमुख… क्या छोड़ गए बाजवा? विदा होते ही पीटीआई ने बोला हमला


इस्लामाबाद : पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने अपना पदभार संभाल लिया है। जनरल कमर जावेद बाजवा ने मंगलवार को अपने उत्तराधिकारी असीम मुनीर को बैटन ऑफ कमांड सौंप दी। कमांड बदलने के साथ मुनीर पाकिस्तान के 17वें सेना प्रमुख बन गए हैं। रावलपिंडी में जनरल हेडक्वार्टर में आयोजित एक समारोह में नए सेना प्रमुख को कमांड सौंपी गई। समारोह में चीफ गेस्ट जनरल बाजवा को सेना प्रमुख के रूप में आखिरी बार गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बाजवा के रिटायर होते ही इमरान खान की पार्टी उन पर हमलावर हो गई है।

पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट जियो टीवी के अनुसार, समारोह को संबोधित करते हुए बाजवा ने अपने उत्तराधिकारी असीम मुनीर को बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि उनके नेतृत्व में सेना नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगी और उनकी नियुक्ति देश के लिए सकारात्मक साबित होगी।’ उन्होंने कहा कि वह यह जानकर खुश थे कि वह जनरल मुनीर जैसे अधिकारी के हाथ में सेना सौंप कर रिटायर हो रहे हैं। समारोह में पूर्व सैन्य नेतृत्व भी मौजूद था।

पिछले हफ्ते हुई थी नियुक्ति
तमाम अटकलों के बीच 24 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नए सेना प्रमुख के रूप में असीम मुनीर के नाम पर मोहर लगा दी थी। कुछ देर के लिए ये अफवाहें भी सामने आईं कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी मुनीर की नियुक्ति में अड़ंगा लगा सकते हैं। अल्वी इमरान खान के करीबी हैं जो असीम मुनीर की नियुक्ति पर इमरान के साथ चर्चा के लिए लाहौर गए थे। लेकिन कुछ घंटे बाद ही उन्होंने मुनीर के नाम को अंतिम मंजूरी दे दी।

आज एक ‘जासूस’ को मिलेगी पाकिस्तानी सेना की कमान… रिटायर हो रहे बाजवा, असीम मुनीर लेंगे चार्ज
खुलकर सामने आए इमरान के नेता
बाजवा के सेना प्रमुख का पद छोड़ते ही इमरान की पार्टी पीटीआई खुलकर उनके खिलाफ सामने आ गई है। पीटीआई नेता असद उमर ने एक ट्वीट में लिखा, ‘जनरल बाजवा अपने पीछे राजनीतिक उथल-पुथल की विरासत, बिखरी हुई अर्थव्यवस्था छोड़कर जा रहे हैं। सबसे बुरी बात यह है कि उनके फैसलों से सेना और नागरिकों के बीच भरोसे का रिश्ता टूट गया है।’ अप्रैल में सत्ता से जाने के बाद बाजवा और इमरान के रिश्तों में खटास आ चुकी है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.